A
Hindi News हेल्थ बुखार से राहत दिलाएगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, सर्दी-जुकाम में भी मिलेगी आराम

बुखार से राहत दिलाएगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, सर्दी-जुकाम में भी मिलेगी आराम

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप साधारण बुखार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस काढ़ा का सेवन करे। इससे आपको नैचुरल तरीके से लाभ मिलेगा।

बुखार से राहत दिलाएगा लौंग-तुलसी से बना ये काढ़ा, सर्दी-जुकाम में भी मिलेगी आराम- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM बुखार से राहत दिलाएगा लौंग-तुलसी से बना ये काढ़ा, सर्दी-जुकाम में भी मिलेगी आराम

बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी उतार–चढ़ाव होता रहता है। जिसके कारण बुखार, सर्दी-जुकाम के साथ-साथ शरीर में अकड़न सी होने लगती है। बुखार आना आम समस्या है। शरीर में मौजूद संक्रमण से लड़ने के लिए यह नैचुरल तरीके की तरह है। साधारण शब्दों में कहे तो शरीर में यह अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी तेजी से बढ़ जाती है जिससे शरीर गर्म हो जाता है। जो बुखार का कारण बन जाता है। लेकिन लंबे समय तक बुखार आने से आपका शरीर कमजोर हो जाता है जिससे आप कई अन्य बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

साधारण बुखार 2-3 दिन में चला जाता है लेकिन अगर यह लगातार बना रहे हैं आपको इलाज की सख्त जरूरत है। क्योंकि बुखार कोरोना के लक्षणों में से एक है। जिसके कारण हर कोई परेशान हो जाता है कि कहीं इस महामारी के शिकार तो नहीं हो गए हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप साधारण बुखार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो  इस काढ़ा का सेवन करे। इससे आपको नैचुरल तरीके से लाभ मिलेगा। 

Arthritis Home Remedies: अर्थराइटिस की समस्या में राहत पाने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री
  1. गिलोय 4-5 इंच की डंडी 
  2. गिलोय की कुछ पत्तियां
  3. 5-6 तुलसी की पत्तियां
  4. 1-2 लौंग
  5. शहद (विकल्प)
ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

एक पैन में आधा लीटर पानी लें। उबाल आने पर यह सभी चीजें डाल दें औऱ धीमी आंच में पकने दें। जब पानी एक चौथाई भाग में बचे तो गैंस बंद कर दें और इसे छानकर हल्का गुनगुना या फिर ठंडा पिएं। अगर आपको स्वाद अच्छा नहीं लग रहा हैं तो थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं।

Weight Loss Drink: वजन घटाने में मददगार है ये चाय, डाइट में करें शामिल

बुखार में कैसे काम करेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा

गिलोय
गिलोय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ बुखार की समस्य से निजात दिलाते हैं। इसके साथ ही यह शरीर में ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या और लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाती है।

तुलसी
तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं। जो बुखार के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से भी निडजात दिलाकर इम्यूनिटी बूस्ट करता है।

लौंग
लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के अलावा विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमिन और विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे आवश्यक तत्व पाए जाते हैं।

Latest Health News