Monday, April 29, 2024
Advertisement

Arthritis Home Remedies: अर्थराइटिस की समस्या में राहत पाने के लिए अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

गठिया या अर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, शरीर के ज्वाइंट्स यानी जहां-जहां आपकी हडि्डयां एक-दूसरे से जुड़ती हैं, उनमें दर्द होता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: July 12, 2021 7:04 IST
arthritis problem - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM अर्थराइटिस की समस्या

गठिया के मरीजों की तादाद दिनोदिन बढ़ती जा रही है। बुजुर्ग तो इस समस्या से ग्रस्त हैं ही। इसके अलावा युवा और बच्चों में भी इस बीमारी के लक्षण देखे जा रहे हैं। गठिया रोग तब होता है जब शरीर में यूरिक एसिड ठीक से नहीं बन पाता है। इस बीमारी के दौरान शरीर में सूजन भी आ जाती है। पानी में फ्लोराइड की मात्रा अधिक होने पर भी जोड़ सख्त होने लगते हैं, इससे जोड़ों के बीच कार्टिलेज घिसने लगता है और जोड़ों में तेज दर्द शुरू हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आसानी से इस समस्या से राहत दिला सकते हैं।  

इन चीजों को मिलाकर रोजाना खाएं दही, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

गठिया के दर्द से राहत दिलाएंगे ये 3 घरेलू नुस्खे

हल्दी

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।  गठिया की समस्या से निजात दिलाने के लिए रामबाण से कम नहीं है हल्दी। हल्दी में करक्यूमिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो अर्थराइटिस के कारण जोड़ो में होने वाले दर्द से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण जोड़ो के सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। 

अदरक

ginger

Image Source : FREEPIK.COM
अदरक 

अदरक गठिया के दर्द और सूजन से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। अदरक शरीर के प्रोस्टाग्लैंडीन के स्तर को कम करता है और गठिया की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

Weight Loss Drink: वजन घटाने में मददगार है ये चाय, डाइट में करें शामिल

मुलेठी

मुलेठी को लीकोरिस रूट के नाम से भी जाना जाता है।यह न केवल हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का कम करती है।बल्कि शरीर को संक्रमण से बचाने में भी मदद कर सकती है।मुलेठी को आयुर्वेद में कई औषधी को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। मुलेठी में पाए जाने वाले गुण गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

डाइबिटीज पेशेंट हैं तो बारिश के मौसम में रखें अपना खास ख्याल, इन 5 बातों पर करें अमल

टाइफाइड की बीमारी में इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा, इनसे करें परहेज

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement