A
Hindi News हेल्थ मेयोनेज का ज्यादा इस्तेमाल बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, जानें 1 चम्मच मायोनेज में कितनी कैलोरी होती है

मेयोनेज का ज्यादा इस्तेमाल बढ़ा सकता है कोलेस्ट्रॉल, जानें 1 चम्मच मायोनेज में कितनी कैलोरी होती है

Mayonnaise Side Effect: पास्ता हो या पिज्जा हर चीज में मेयोनेज का इस्तेमाल किया जाता है। क्रीमी मेयोनेज खाने में जितनी टेस्टी लगती है ये सेहत के लिए उतनी ही खरकनाक भी है। ज्यादा मेयोनेज खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। जानिए 1 चम्मच मेयोनेज में कितनी कैलोरी होती हैं।

Mayonnaise- India TV Hindi Image Source : FREEPIK सेहत के लिए मेयोनेज

क्रीम, व्हाइट और मीठी लगने वाली मेयोनीज बर्गर, पिज्जा, पास्ता और दूसरे कई फास्ट फूड का अहम हिस्सा है। बच्चों को मेयोनेज बहुत टेस्टी लगती है। कई फास्ट फूड में मेयोनीज को ड्रेसिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेयोनेज का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें काफी मात्रा में तेल होता है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। मेयोनेज कैलोरी में भी हाई होता है जिससे मोटापा भी तेजी से बढ़ता है। जानिए रोजाना मेयोनेज खाने से क्या नुकसान होता है।

कैसे बनती है मेयोनीज 

तेल, अंडा और सिरका को मिलाकर मेयोनेज तैयार होती है। इसमें करीब 80 प्रतिशत वनस्पति तेल का इस्तेमाल होता है। यानि मेयोनेज में 80 फीसदी फैट होता है। इसमें पॉली अनसेचुरेटेड फैट, मोनो सेचरेटेड फैट और ट्रांस फैट होता है। इसके अलावा मेयोनेज में एप्पल साइड विनेगर और अंडे की जर्दी का भी इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इसमें सोया मिल्क का भी इस्तेमाल करते हैं। यानि देखा जाए तो मेयोनेज फैट का भंडार है जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। 

ज्यादा मेयोनेज खाने से बीमारी

मार्केट में मिलने वाली मेयोनेज को ज्यादा खाने से मोटापा तेजी से बढ़ता है। मेयोनेज का ज्यादा इस्तेमाल खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिसे दिल के लिए खतरनाक माना जाता है। हालांकि मेयोनेज में विटामिन ई और विटामिन के अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

1 चम्मच मेयोनेज में कैलोरी और फैट

अगर आप 100 ग्राम मेयोने खाते हैं तो इससे शरीर को 700 कैलोरी मिलती हैं। वहीं अगर आप 1 चम्मच मेयोनेज खाते हैं तो इससे शरीर को करीब 100 कैलोरी मिलती है। 1 चम्मच मेयोनेस में 10 ग्राम फैट होता है। यानि अगर आप 1 दिन में 1 चम्मच मेयोनीज खाते हैं तो इससे शरीर में पांच ग्राम कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। अब इसे तेल में मिलने वाली कैलोरी के हिसाब से देखा जाए तो 1 चम्मच वनस्पति तेल में 40 कैलोरी होती हैं। यानि आप 1 चम्मच मेयोनीज के रूप में करीब ढाई चम्मच तेल खा रहे हैं। 

मोटापा कम करने में बड़ा कारगर है, खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाला ये चक्रफूल

Latest Health News