Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मोटापा कम करने में बड़ा कारगर है, खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाला ये चक्रफूल

Star Anise Benefit For Weight Loss: हमारी किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद है जिनसे बीमारियां और मोटापा कम किया जा सकता है। ऐसा ही खड़ा मसाला है चक्रफूल, जो तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। जानिए चक्रफूल के क्या हैं फायदे?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 11, 2024 17:45 IST
star anise- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए चक्रफूल

भारतीय खाने में सबसे ज्यादा मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर लोगों को मसाले वाला खाना पसंद होता है, क्योंकि मसालों का स्वाद खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। खड़े मसाले अगर किसी सब्जी में डाल दिए जाएं तो खाने की खुशबू घर के बाहर तक जाती है। ज्यादातर घरमें में जब कुछ स्पेशल बनता है तो खड़े मसालों का इस्तेमाल किया जाता गै। इसमें ईलायची, दाल चीनी, तेज पत्ता, लौंग और काली मिर्च जैसे कई मसाले शामिल होते हैं। खडे़ मसाले न सिर्फ स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि इनके सेवन से कई बीमारियां भी दूर होती हैं। खड़े मसालों में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाएं जाते है, जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। ये मसाले वजन घटाने में भी मदद करते हैं। 

खड़े मसालों में इस्तेमाल होने वाला चक्रफूल मोटापा कम करने में कारगर साबित होता है। चक्रफूल में कई तरह के पोषक तत्त्व पाएं जाते है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो वजन घटाने में तो मदद करते ही हैं साथ ही शरीर को कई फायदे भी पहुंचाते हैं। जानिए चक्रफूल के फायदे और ये वजन घटाने में कैसे मदद करता है।

वजन घटाने किए चक्रफूल का कैसे इस्तेमाल करें

मोटापा कम करने के लिए आप चक्रफूल का पानी पी सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी में 2 चक्रफूल डाल दें। इसे रातभर भिगोकर रखें और सुबह पानी से चक्रफूल निकालकर पानी को पी लें। कुछ दिन तक लगातार ऐसा करने से मोटापा कम होगा।

चक्रफूल खाने से फायदे

  1. रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- चक्रफूल में विटामिन सी काफी पाया जाता है जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। इससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। मोटापा कम करने में भी चक्रफूल असरदार साबित होता है।
  2. कोलेस्ट्रोल को कम करे- चक्रफूल में पाए जाने वाले तत्त्व शरीर से गंदगी को बहार निकालने का काम करते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और बैड कोलेस्ट्रोल कम होता है। खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने के लिए चक्रफूल का सेवन करें।
  3. पाचन तंत्र में सुधार- चक्रफूल में ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन की समस्या को कम करते हैं। चक्रफूल के सेवन से डाइजेशन भी मजबूत होता है। इससे पाचन क्रिया अच्छी होती है और कब्ज जैसी समस्या दूर होती है।
  4. एसिडिटी दूर करे- चक्रफूल में गैस दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं। खाने में इस खड़े मसाले का इस्तेमाल करने से एसिडिटी और कब्ज जैसे परेशानियां दूर हो जाती है। इससे खाना पाचने में आसानी होती है।

चक्रफूल का कैसे करें उपयोग

आप खाने में 1-2 चुटकी चक्रफूल का पाउडर डाल सकते हैं। चक्रफूल को चबा कर भी खा सकते हैं। इसके अलावा पापड़, सलाद में चक्रपूल का पाउडर डालकर खा सकते हैं। सब्जी बनाने में इसे खड़े मसाले के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

दुनिया का सबसे मीठा फल है अंजीर, लेकिन डायबिटीज में ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement