A
Hindi News हेल्थ माइग्रेन के दर्द में तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, हर तरीका है असरदार

माइग्रेन के दर्द में तुरंत आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपाय, हर तरीका है असरदार

माइग्रेन का दर्द बेचैन कर देता है। आज हम आपको माइग्रेन के दर्द में आराम दिलाने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे। इससे आपको जल्दी आराम मिल जाएगा।

<p>Headache - सिरदर्द</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/AYURVEDIKHOME Headache - सिरदर्द

माइग्रेन का दर्द बहुत तकलीफ दायक होता है। इससें सिर का आधा हिस्सा दर्द होता है जो बेचैन कर देता है। अगर एक बार माइग्रेन की शिकायत किसी को हो गई तो उसे जड़ से खत्म करना मुश्किल है। इसके दर्द को सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको माइग्रेन के दर्द में आराम दिलाने वाले घरेलू नुस्खे बताएंगे। इन नुस्खों से माइग्रेन के दर्द में काफी हद तक आपको आराम मिलेगा। 

रात में किसी भी तरह से नहीं आ रही नींद तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

नारियल का तेल 
किसी भी तरह के दर्द में नारियल का तेल फायदेमंद होता है। माइग्रेन के दर्द में भी नारियल के तेल की मसाज लाभकारी होती है। इस तेल से सिर की मसाज करीब 10 से 15 मिनट तक करें। ऐसा करने पर सिर में ठंडक पहुंचेगी और दर्द में राहत मिलेगी।

Image Source : Instagram/MEDIATRIPADVISORS Coconut Oil -  नारियल का तेल 

पिपरमिंट 
माइग्रेन के दर्द में राहत पाने का पिपरमिंट अच्छा उपाय है। इसे आप चाय में डालकर पी सकते हैं। ऐसा करने पर सिरदर्द में आपको जल्दी आराम मिल जाएगा।

जुकाम-बुखार होने से पहले बॉडी को मिलते हैं ये 4 संकेत, जानें लक्षण और बचने का घरेलू उपाय

लहसुन का रस
माइग्रेन के दर्द में लहसुन का रस भी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए बस आप 5 से 7 लहसुन के टुकड़े लीजिए और उसे कूट कर उनका रस निचोड़ लें। अब इस रस को पी लें। ऐसा करने पर आपको आराम मिलेगा। लहसुन पेनकिलर का काम करेगा और दर्द को झट से कम कर देगा। 

Image Source : Instagram/EARTHLY_TREASURED_AND_HEALINGGarlic - लहसुन

बर्फ से सिर की मसाज करें
सिरदर्द में ठंडी चीजें दिमाग को शांत कर देती हैं। ऐसे में अगर आपको माइग्रेन का दर्द हो रहा है तो आप बर्फ से सिर की मसाज आइसपैक से करिए। ऐसा करने पर आपको राहत मिलेगी। 

काली मिर्च और पुदीने की चाय
काली मिर्च और पुदीने की चाय भी माइग्रेन के दर्द में आपको राहत देगी। इसके लिए आप बस चाय में पुदीना और काली मिर्च डाल दें। अगर आप चाय की जगह कॉफी पीते हैं तो भी टेंशन की जरूरत नहीं है। कॉफी में भी पुदीने की दो-तीन पत्तियां डाल सकते हैं। इससे भी आपको फायदा होगा। 

Image Source : Instagram/CEYLON_HOT_SPICESBlack Pepper  - काली मिर्च

 

Latest Health News