Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रात में किसी भी तरह से नहीं आ रही नींद तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

रात में नींद न आना आजकल के समय में ज्यादातर लोगों की समस्या बनती जा रही है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ये 5 घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 20, 2020 12:13 IST
Sleep - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TRYMRSSLEEP Sleep - नींद

रात में नींद न आना आजकल के समय में ज्यादातर लोगों की समस्या बनती जा रही है। दिनभर की थकान रात में सोने से दूर हो जाती है। लेकिन अगर किसी को रात में भी ठीक तरह से नींद न आए तो उसकी पूरी दिनचर्या बिगड़ जाती है। दिनभर शरीर में चुस्ती-फुर्ती नहीं रहती और थकान महसूस होती है। यहां तक कि कई लोगों को चिड़चिड़ापन भी हो जाता है। 

जुकाम-बुखार होने से पहले बॉडी को मिलते हैं ये 4 संकेत, जानें लक्षण और बचने का घरेलू उपाय

कोरोना वायरस की वजह से लोगों की नींद न आने की परेशानी और भी बढ़ गई है। इस महामारी के दौरान लोग रोजाना घर से ऑफिस काम कर रहे हैं और स्ट्रेस दूर करने के लिए ऑनलाइन गेम या फिर वेबसीरीज में वक्त बिता रहे हैं। कुछ लोग इस वजह से भी ये कर रहे हैं क्योंकि उन्हें दिनभर की थकान के बावजूद रात में नींद नहीं आ रही। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसमें आपकी मदद घरेलू नुस्खे कर सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे नींद न आने की आपकी समस्या को काफी हद तक हल कर सकते हैं। 

Milk

Image Source : TWITTER/ NITI AAYOG
Milk -  दूध

सोने से पहले पिएं दूध

रात को सोने से पहले रोजाना दूध पिएं। दूध सेहत के लिए तो अच्छा होता है साथ ही साथ आपकी नींद की परेशानी को भी दूर करने में मददगार होगा। दूध में Tryptophan और serotonin होते हैं। ये दोनों अच्छी नींद लाने में सहयोग करेंगे। 

जीरे के पानी से वजन घटाने का ये है रामबाण घरेलू नुस्खा, नहीं है कोई साइड इफेक्ट

जायफर
जायफर भी नींद न आने की समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए बस आप थोड़ा सा जायफर घिस लीजिए। अब इसे आंखों की पलकों के ऊपर रख दें। ऐसा करने पर थोड़ी देर में आपको नींद आ जाएगी। 

अखरोट की मीम 
अखरोट की मीम भी नींद न आने की समस्या का कारगर उपाय है। इसे आप दिन में दो बार जरूर खाएं। इसका सेवन रोजाना करें। ऐसा करने पर आपकी नींद न आने की समस्या दूर हो जाएगी। 

Walnuts

Image Source : INSTAGRAM/ANNA_JANECKA
Walnuts - अखरोट

रोज खाएं चेरी
नींद की समस्या को चेरी भी दूर कर सकती है। चेरी में मेलाटोनिन रसायन होता है। ये रसायन शरीर को नियंत्रित करता है। एक शोध के अनुसार सोने से पहले चेरी खाने से नींद आती है। जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है वो दिन में एक से दो कप चेरी के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। 

दूध और केला
दूध और केला भी सोने में मददगार है। जिन लोगों को नींद की समस्या है वो रोज इन दोनों चीजों को खाएं। केले में मौजूद पोटाशियम और मैग्नीशियम से जल्दी सोने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट से भी अच्छी नींद आती है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement