Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जीरे के पानी से वजन घटाने का ये है रामबाण घरेलू नुस्खा, नहीं है कोई साइड इफेक्ट

अगर आप भी बढ़े वजन से परेशान हैं तो इसमें आपकी मदद जीरा कर सकता है। इससे आपके शरीर में जमा चर्बी घटने लगेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 19, 2020 12:21 IST
Cumin Water- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JOJAVRA_SWAPNIL Cumin Water - जीरे का पानी

बैठे-बैठे काम करने की वजह से ज्यादातर लोगों की एक ही शिकायत है और वो है पेट का निकलना। अगर आप भी इसी समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो हम आपको इससे निजात दिलाने का देसी उपाय बताते हैं। इसे देसी उपाय से ऑफिस का काम करते-करते भी वजन कम होना शुरू हो जाएगा। ये देसी उपाय कहीं और नहीं बल्कि आपके किचन में ही मौजूद है। किचन में मौजूद मसालों में जीरा वजन कम करने का सबसे कारगर और घरेलू नुस्खा है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर का इस्तेमाल करने से शरीर में वसा का अवशोषण होता है। ऐसा होने पर स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। जानिए जीरा का इस्तेमाल किस तरह से करके आप वजन को चंद दिनों में ही कम कर सकते हैं।

डायबिटीज रोगियों को जरूर खाना चाहिए प्याज, जानें इससे कौन से होते हैं फायदे

Cumin Water

Image Source : INSTAGRAM/HEALTHSOINS
Cumin Water - जीरे का पानी

जीरा पानी 

जीरा पानी तेजी से वजन कम करता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होता है। जीरा पानी को रोजाना पीने से शरीर में वसा जमने नहीं पाती जिस वजह से वजन कम होने लगता है। इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच जीरा डालकर रातभर भिगो कर रख दें। सुबह इसे उबाल लें और चाय की तरह पिएं। बचे हुए जीरे को भी खा लें। ऐसा रोजाना करने पर शरीर में जमा अतिरिक्त वसा शरीर से बाहर निकल जाएगी और चर्बी कम होना शुरू हो जाएगी। 

हड्डियों को करना चाहते हैं मजबूत तो स्वामी रामदेव से जानिए योगासन, कमर दर्द भी रहेगा कोसों दूर

इसके अलावा जीरे का सेवन आप कई और तरीके से वजन घटाने के लिए कर सकते हैं...

  • तीन ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिला लें। अब इसमें शहद की कुछ बूंदे डालें और पी लें। 
  • अदरक और नींबू का मिश्रण भी वजन घटाने का काम करता है। इसके लिए जो भी सब्जियां आप सूप के तौर पर लेना चाहते हैं उन्हें उबाल लें। अब इसमें जीरा और नींबू रस डाले और रोजाना रात में खाएं। 

Belly Fat

Image Source : PINTEREST
Belly Fat -  बेली फैट

जीरे से होने वाले अन्य फायदे

  • जीरे खाने को पचाने का काम भी करता है जिससे गैस कम बनती है।
  • जीरा हार्ट अटैक से भी बचाता है। ये कोलेस्ट्रॉल और वसा को शरीर में बनने से रोकता है जिससे वजन भी घटता है। 
  • जीरा गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लाभकारी होता है। जीरे के सेवन से उनके शरीर में लौह तत्व की कमी नहीं होती। 
  • जीरे का पानी बालों के लिए वरदान होता है। रातभर पानी में जीरे को भिगोकर रख दीजिए। इसके बाद इस पानी से शैंपू करने के बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बालों को पोषण मिलेगा। इसके साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement