Saturday, April 20, 2024
Advertisement

डायबिटीज रोगियों को जरूर खाना चाहिए प्याज, जानें इससे कौन से होते हैं फायदे

डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जानिए मधुमेह के रोगियों को प्याज खाने से क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 13, 2020 15:07 IST
Onion- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Onion - प्याज

आजकल डायबिटीज एक आम बीमारी है। हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से ग्रसित है। डायबिटीज यानी कि मधुमेह में खानपान का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति उन चीजों का सेवन न के बराबर करते हैं जिसमें मिठास हो। ऐसा इसलिए क्योंकि मिठाई या फिर किसी भी चीज का मीठापन मधुमेह रोगियों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खाना बनाने में या फिर सलाद के रूप में हर घर में सबसे ज्यादा सेवन प्याज का होता है। ऐसे में अगर आप इस बात को लेकर चिंतित है कि मधुमेह के रोगियों को प्याज का सेवन करना चाहिए या नहीं, तो हम आपकी इस दुविधा को दूर किए देते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज नुकसान दायक नहीं बल्कि फायदेमंद होता है। जानिए इसके सेवन से क्या क्या फायदे होते हैं....

प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी होता है। फाइबर शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करता है। साथ ही ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। 

डायबिटीज के मरीज का पाचन तंत्र थोड़ा कमजोर होता है। ऐसे में प्याज का सेवन उनके पाचन तंत्र को बेहतर करके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। यही मेटाबॉलिज्म रेट ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद हैं ये विटामिन्स, शरीर में कभी ना होने दें इनकी कमी

विशेषज्ञों के मुताबिक डायबिटीज रोगियों को लो कार्ब डाइट का सेवन करना चाहिए। प्याज में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत कम होती है। रोजाना प्याज खाने में इस्तेमाल करने से फाइबर के साथ-साथ लो कार्ब भी मिलता है।

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स जिस भी खाने की चीज में कम हो वो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा रहता है। प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 होता है। इसी वजह से डॉक्टर्स प्याज को इस रोग से पीड़ित लोगों के लिए हेल्दी फूड मानते हैं। 

प्याज का कैसे करें सेवन

प्याज का सेवन सब्जी, सलाद, तड़का किसी भी रूप में आमतौर पर किया जाता है। इन सभी में प्याज डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद ही होता है। मधुमेह के रोगियों के लिए हरा प्याज भी लाभकारी होता है। 

ऑर्गेनिक फूड सेहत के लिए है वरदान, जानिए इसके फायदे और कैसे करें पहचान 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement