Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद हैं ये विटामिन्स, शरीर में कभी ना होने दें इनकी कमी

विटमिन सी ई, बी6 के साथ कई अन्य विटामिन्स है जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में काफी कारगर हैं। जानिए इनके बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 10, 2020 13:20 IST
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद हैं ये विटामिन्स, शरीर में कभी ना होने दें इनकी कमी- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/SUPRIYA.SHARMA/ इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए फायदेमंद हैं ये विटामिन्स, शरीर में कभी ना होने दें इनकी कमी

कोरोना वायरस महामारी का खौफ पूरी दुनिया में फैला हुआ है। लाखों की संख्या में लोग इस समस्या से प्रभावित हो रहे हैं। कोरोना वायरस की अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं है। ऐसे में खुद का ख्याल रखा बहुत ही  जरूरी है। डॉक्टर्स के अनुसार कोरोना उन लोगों को ज्यादा इफेक्ट करता है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें आपका इम्यूनिटी मजबूत हो। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता एक ऐसा सिस्टम है जो आपको कई बार के बाहरी  इंफेक्शन और बीमारियों से बचाकर रखता है। इसलिए जरूरी है इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखें। एक सही मायने में स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली समय के साथ विटामिन और खनिजों के संतुलित मिश्रण पर निर्भर करती है। इसके साथ ही पर्याप्त नींद और एक्सरसाइज भी जरूरी है। हम यहां कुछ विटामिन्स बता रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

कैंसर को हराने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण उपाय, साथ ही जानें डाइट प्लान

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जरूरी है ये विटामिन्स

विटामिन सी

विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करती है। यह केवल खट्टे फलों में ही नहीं बल्कि कई हरी सब्जियों में भी पाई जाती हैं। इसके लिए आप पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक, शिमला मिर्च, स्प्राउट्स, स्ट्रॉबेरी, बादाम, अखरोट और पपीता आदि खा सकते हैं।

विटामिन ई
विटामिन सी की तरह, विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। आपको बता दें कि बादाम, मूंगफली और सूरजमुखी के बीज में अधिक विटामिन ई पाया जाता है। इसके अलावा आप पालक, ब्रोकली आदि का सेवन भी कर सकते हैं।

विटामिन बी

विटामिन बी-6 में मौजूद कई प्रकार के बायोकेमिकल रिएक्शंस इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।  केला, ठंडे पानी की मछली जैसे ट्यूना, बेक्ड आलू और छोले में अधिक मात्रा में विटामिन बी 6 पाया जाता है। 

सिर से पैर तक की सुदंरता के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन

विटामिन ए
विटामिन ए भी इम्यून बढ़ाने में काफी मदद करता है।  इसमें कुछ ऐसे त्तव होते हैं जिसे कैरोटेनॉयड्स कहा जाता है। यह सबसे ज्यादा गाजर, शकरकंद, कद्दू आदि में पाया जाता है। जो इंफेक्शन से बचाने के साथ-साथ बीमारियों से कोसों दूर रखता है। 

विटामिन डी
विटामिन डी भी शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन यह दूसरे विटामिन्स की तुलना में बहुत ही कम मात्रा में फूड्स या अन्य चीजों से मिलती है। इसलिए सुबह के उगलते हुए सूर्य की रोशनी में योग करें या शांति से आधा घंटा बैठे रहना सबसे अच्छा है। इसके अलावा अन्य सप्लीमेंट्स के लिए डॉक्टर सें संपर्क करें। 

आयरन
विटामिन्स के अलावा कई ऐसे मिनरल्स भी हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आप आयरन से संबंधित फूड्स का सेवन कर सकते हैं। आयरन विभिन्न रूपों में शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement