Friday, March 29, 2024
Advertisement

सिर से पैर तक की सुदंरता के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि 100 साल तक आपकी स्किन बेदाग और निखरी हुई रहे तो इसके लिए आप योग और कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 09, 2020 18:52 IST

खराब लाइफस्टाइल, खानपान,  तनाव आदि के कारण कई स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही आप उम्र ढलने से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें पिंपल, एक्ने, झाइयां आदि शामिल है।  इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल आपकी स्किन को खराब कर सकता है। ऐसे में आप चाहे को कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप चाहते हैं कि 100 साल तक आपकी स्किन बेदाग और निखरी हुई रहें तो इसके लिए आप योग और कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इन उपायों के द्वारा आपको स्किन संबंधी हर समस्या से भी निजात मिल जाएगा। इसके साथ ही पूरा शरीर हेल्दी रहेगा।  

हेल्दी स्किन के लिए करें ये योगासन

हलासन- इस आसन को करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे तेजी से वजन घटता है। रीढ़ की हड्डी को लचीलापन बना देता है। दिमाग को शांत रखने में मदद करें। 

मिश्र दंड- इस आसन को करने से आपकी पूरा शरीर फिट रहेगा। इसे लंबे-लंबे सांसों के साथ करें। इससे स्किन में निखार आता है। 

शीर्षासन- इस आसन को करने मन, दिमाग शांत रहता है। दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। एकाग्रता बढ़ती है।  डिप्रेशन से निजात मिलता है। 

किसी भी तरह की एलर्जी से पाना है छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय 

सर्वांगासन- इस आसन को करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है। तनाव और चिंता से निजात मिलता है। इसके साथ ही एकाग्रता बढ़ती है। 

मंडूकासन- इस आसन को करने से आपकी किडनी और लिवर संबंधी हर समस्या से निजात मिलेगा। इसे 5-10 मिनट करें। मधुमेह, कोललाइटिस को कम करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में करें मदद। 

शशकासन- लिवर और किडनी को हेल्दी रखने के साथ ही हाथों और कंधों को मजबूत रखता है। इसके अलावा पाचन क्रिया को सही रखें।  

योग मुद्रासन- इस आसन को करने से आपको एक सप्ताह के अंदर ही लिवर फंक्शन टेस्ट नॉर्मल हो जाएगा। इसके साथ ही लिवर सिरोसिस आदि समस्यओं से निजात मिलेगा। 

अस्थमा का निकालना है दम तो रोज 30 मिनट करें ये योगासन, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका 

भस्त्रिका-  इस प्राणायाम को करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन का ठीक ढंग से प्रवाह होता है। जिससे आपको डायबिटीज के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी निजात मिल जाएगा। इसे 1 मिनट से शुरू करके करीब 3 मिनट तक करें।

कपालभाति- इस प्राणायाम को करने से  पैंक्रियाज के बीटा सेल्स दोबारा एक्टिव हो जाते हैं। जिससे तेजी से इंसुलिन बनने लगता है। इसके अलावा इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने के साथ मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। रेस्पिरेटरी सिस्टम मजबूत होता है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है। शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलता है।

अनुलोम विलोम- सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं। इस प्राणायाम को करने से क्रोनिक डिजीज, तनाव, डिप्रेशन, हार्ट के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा ये मांसपेशियों की प्रणाली को भी ठीक  रखता है। इसे 10 से 15 मिनट करें। 

सूर्य नमस्कार- वजन बढ़ाने में मदद करता है। बढ़ती उम्र को करें कम। पाचन तंत्र को रखें ठीक। इसके साथ ही शरीर को शक्तिशाली बनता है। 

हेल्दी स्किन के लिए घरेलू उपाय

  • हरी सब्जियां खाएं।
  • गिलोय, नीम के पत्ते खाएं।
  • कायाकल्प का काढ़ा पी लें। इससे खून साफ रहता है। जिससे स्किन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
  • बादाम, अंजीर, मुनक्का, अखरोट आदि का सेवन करें।

बेदाग ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

एलोवेरा

सुबह-सुबह एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और करीब 1-2 घंटा लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। लगातार 1-3 दिन लगाने से आफको  पिंपल से निजात मिल जाएगा। 

दिव्य कांति लेप
इस लेप में औषधियों गुणों की भरमार होती हैं। इसमें मेंहदी, जाति-फल, श्वेता चंदना, तगार (सुगंध बाला), स्फटिका भस्म, खदिरा, अमली हल्दी, हल्दी, मंजिष्ठ, कर्पूर जैसी चीजों से मिलकर बना होता है। इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन, झाईयां, झुर्रियों के साथ-साथ पिंपल आदि समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 चम्मच कांति लेप लें और इसमें शहद मिला लें। इसे आप चेहरे में 15-20 मिनट लगा लें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहे तो कांति लेप में कच्चा दूध, एलोवेरा के साथ फेसपैक बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो कांति लेप में कच्चा दूध और शहद दोनों चीजें डालकर बनाकर सकते हैं।  

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी को रात में एलोवेरा जेल या पानी के साथ भिगो दें। जूसके दिन इसमें शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसकी चेहरे पर एक लेयर लगा लें और आधा घंटा के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। 

दीमक की मिट्टी
दीमक की मिट्टी को रात में भिगो दें और सुबह इसके साथ पानी, शहद, गिलोय, चिरौंजी, बादाम आदि  डालकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर एक लेयर लगाएं और सुखने दें। सुख जाने के बाद साफ पानी से इसे धो लें। 

पपीता का फेसपैक
इस फेसपैक को लगाने से  चेहरे पर पड़ी झुर्रियां, कालापन और झाईयां जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस फेसपैक के लिए ग्राइंडर में थोड़ा सा पका पपीता, आधा पका केला, थोड़ा एलोवेरा जेल, थोड़ी सी चिरौजी, 5-7 बादाम, थोड़ी सी कच्ची हल्दी, मंजीठ का पाउडर, चंदन पाउडर और थोड़ा सा शहद डालकर ग्राइंडर में पीस लें। अच्छी से मिलाने की बाद इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 15-30 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement