Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

हड्डियों को करना चाहते हैं मजबूत तो स्वामी रामदेव से जानिए योगासन, कमर दर्द भी रहेगा कोसों दूर

स्वामी रामदेव के अनुसार अधिकतर लोग विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के शिकार है। जिसके कारण हड्डियों का कमजोर हो जाती है। जानिए किन योगासन और घरेलू उपायों से इन्हें करें मजबूत।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 19, 2020 9:54 IST
हड्डियों को करना चाहते हैं मजबूत तो स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन, कमर-जोड़ों का दर्द भी रहे- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हड्डियों को करना चाहते हैं मजबूत तो स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन, कमर-जोड़ों का दर्द भी रहेगा कोसों दूर

आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में खुद के लिए सोचने-समझने का समय ही नहीं मिलता है। घंटों एक ही जगह बैठे रहने, लगातार लैपटॉप, कम्प्यूटर में काम करने के कारण शरीर के कई हिस्से कुछ ज्यादा ही प्रभावित हो जाते हैं। इनमें सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है हमारी कमर और गर्दन में। वहीं कमर दर्द से महिलाएं अधिक परेशान रहती हैं। कमर दर्द, गर्दन के दर्द, जोड़ों के दर्द से राहत पाने में योगासनों का नियमित अभ्यास आपकी मदद कर सकता है। जानिए योग गुरु स्वामी रामदेव से कुछ ऐसे आसान योगासन जिनकी मदद से आफ आसानी से शरीर के हर दर्द से निजात पा सकते हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार आज के समय में अधिकतर लोग विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के शिकार है। जिसके कारण हड्डियों का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द, कमर, कंधे  और गर्दन में दर्द सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए योग काफी कारगर साबित हो सकता है। 

5 दिन में कैसे घटेगा 3 किलो वजन? स्वामी रामदेव से जानिए वेट लॉस का सबसे फास्ट फॉर्मूला 

हड्डियों को मजबूत करने के लिए योगासन

सूक्ष्म व्यायाम- स्वामी रामदेव के अनुसार सूक्ष्म व्यायाम आपके पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इनकी मदद से आप हर तरह के दर्द से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा सूक्ष्म व्यायाम करने से आप डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, मोटापा की समस्या को खत्म कर सकते हैं। इसके साथ-साथ किडनी, फेफड़े, लिवर और हार्ट को मजबूत कर सकते हैं। 

चक्की आसन-  इस आसन के लिए दोनों पैर सामने की ओर फैलाकर आराम से बैठ जाए। इसके बाद दोनों हाथों की अंगुलियों को इंटरलॉक कर लें और चक्की की तरह अपने हाथों और कमर को घुमाएं। इस आसन को करने से कमर दर्द से निजात मिलेगी।

घर बैठे करना चाहते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल, इन योगासन और घरेलू उपायों से कम होगा डायबिटीज

स्थित कोणासन- इस आसन को करने से कमर और जोडों के दर्द से निजात मिलेगी। इसके साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करेगा। 

मकरासन

Image Source : INDIA TV
मकरासन

मकरासन- यह आसन कमर के साथ-साथ रीढ़ की हड्डी को मजबूत कने में कारगर है। इस आसन को नियमित रूप से 4-5 मिनट जरूर करें।

उष्ट्रासन- इस आसन से आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत होगी। इसके साथ ही किडनी, लिवर भी हेल्दी रहेगा। इस आसन को आधा से एक मिनट रहें। 

अर्द्ध उष्ट्रासन- अगर आप उष्ट्रासन नहीं कर पा रहे हैं तो अर्द्ध उष्ट्रासन कर सकते है। इससे भी पूरा शरीर हेल्दी रहता है।  इस आसन को करने से कमर दर्द, गर्दन दर्द से छुटकारा मिलेगा।

रीढ़ की हड्डी का दर्द आपको जीने नहीं देता, स्वामी रामदेव से जानिए हर दर्द का परमानेंट इलाज

भुजंगासन- फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत करें। फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से दिलाएं निजात। लिवर से जुड़ी हर समस्या से निजात मिलेगा। इसके साथ-साथ वजन कम करने में मदद करता है। इसके अलावा कमर दर्द, गर्दन दर्द के साथ रीढ़ की हड्डी मजबूत होगी।

मर्कटासन- यह आसन शरीर के दर्द विशेषकर कमर दर्द के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा ये रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाने में मदद करें। जोड़ों के दर्द को जड़ से खत्म करें। पीठ का दर्द, पेट का दर्द से भी निजात मिलता है। 

एक पाद उत्तानासन- यह आसन पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ पीरियड्स संबंधी समस्याओं से बचाता है। इसके अलावा कमर दर्द और जोडों के दर्द के लिए लाभदायक।

सेतुबंध आसन- इस आसन को करने से कब्ज, एसिडिटी,  भूख ना लगना,  कमर दर्द आदि से आपको छुटकारा मिल जाएगा। 

50 की उम्र में कैसे दिखें 25 साल के, स्वामी रामदेव से जानिए यंग रहने का सीक्रेट फॉर्मूला

कटि उत्तानपादासन- इस आसन को करने से कमर दर्द के साथ रीढ़ की हड्डी मजबूत होगी। 

हड्डियों को मजबूत करने के लिए प्राणायाम

भस्त्रिका 

इस प्राणायाम को करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन का ठीक ढंग से प्रवाह होता है। जिससे आपको डायबिटीज के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों से भी निजात मिल जाएगा। 

अनुलोम-विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं। इस प्राणायाम से नाक खुल जाती है। इम्यून सिस्टम को करें ठीक। तनाव और डिप्रेशन से दिलाएं निजात।

मोबाइल से चिपके रहने वाले बच्चों के लिए योगासन, छूट जाएगी वीडियो की लत, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे

कपालभाति
सांस लेने में आसान हो जाता है। फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है। हड्डियों की मजबूती करें। इसके साथ ही जोड़ों से आने वाली आवाज को करें बंद करें। इससे साथ-साथ शरीर में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा देता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए घरेलू उपाय

  • विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए करीब 1 घंटा धूप में जरूर बैठना चाहिए।
  • कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए चोराई, जौ, सिघांडे का आटा आदि का आटा मिक्स करके खाएं। इसके अलावा दूध, दही, छाछ आदि का सेवन करें। 
  • कमर दर्द से परेशान हैं तो हल्दी , मेथी, सौंठ को दरदरा पीस कर पाउडर बना लें। इसके बाद इसे रात को भिगो दें और दूसरे दिन सुबह इसका सेवन कर लें।
  • जोड़ों के दर्द, अर्थराइटिस की समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा, गिलोय, निरगुंडी का सेवन करें। इससे वाथ रोग दूर हो जाता है।
  • पीडांतक, पारिजात और एलोवेरा का काढ़ा बना कर पिएं। इससे आपके शरीर की ज्यादा गर्मी नहीं बढ़ेगी।  
  • वंशलोचन भी हड्डियों को मजबूत करने में कारगर
  • हड्डियों को मजबूत करने के लिए अलसी का सेवन किसी भी तरह करें। 
  • अंकुरित लें जिसमें आप मेथी, मूंगफली, चने और अनाज शामिल कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement