A
Hindi News हेल्थ National Cancer Awareness Day: कैंसर के खतरे से कैसे बचें, स्वामी रामदेव से जानिए उपाय और बचाव

National Cancer Awareness Day: कैंसर के खतरे से कैसे बचें, स्वामी रामदेव से जानिए उपाय और बचाव

Cancer Awareness Day: एक रिसर्च में पाया गया है कि पिछले 10 साल में कैंसर डेथ रेट में कमी आई है और सर्वाइवल रेट 70% तक पहुंच गया है। कैंसर के खतरे को लाइफस्टाइल में बदलाव कर दूर किया जा सकता है। स्वामी रामदेव से जानिए योग और आयुर्वेदिक तरीके से कैंसर के खतरे को कैसे कम किया जा सकता है।

cancer - India TV Hindi Image Source : INDIA TV कैंसर से बचाव

आज 'नेशनल कैंसर अवेयलनेस डे' है। अक्टूबर का पूरा महीना ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरुकता के लिए 'पिंक मंथ' के रूप में मनाया गया और 7 नवंबर को नेशनल कैंसर अवेयरनेस डे के रूप में मनाया जा रहा है। इसमें कोई शक नहीं कि Early Detection से कैंसर में सर्वाइवल रेट लगातार बढ़ रहा है। लेकिन एक स्टडी ये कह रही है कि हवा में जहर से कैंसर की चपेट में बच्चे भी आ रहे हैं। दिल्ली और महानगरों के आप-पास के बच्चों में कैंसर का रिस्क करीब 4 परसेंट बढ़ा है। रिसर्च तो ये भी बताती है कि फिजिकली एक्टिव रहने से 41% तक कैंसर का रिस्क कम हो जाता है, लेकिन इस हवा में लोग कैसे फिजिकली एक्टिव रहें। वैसे ही खराब हवा में सांस लेने से लोगों की हाइट कम हो रही है एनीमिया और सांस की तकलीफ भी बढ़ रही हैं। कैंसर की बड़ी वजह मोटापा भी है और कैंसर का Prevention ही उसका सबसे बेहतर इलाज है।

ऑक्सफॉर्ड की रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत में 40% महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर की गिरफ्त में हैं। हालांकि अच्छी खबर ये है कि पिछले 10 साल में डेथ रेट में कमी आई है और अब कैंसर का सर्वाइवल रेट 70% तक पहुंच गया है। कैंसर टेस्ट की वजह से ऐसा संभव हो पा रहा है। हर 4 मिनट में 1 ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट किया जा रहा है। ब्रिटिश जर्नल की स्टडी में पाया गया है कि देर तक बैठे रहने से कैंसर का खतरा दोगुना हो जाता है। जो लोग फिजिकल एक्टिविटी में आगे रहते हैं उन्हें कैंसर का खतरा 41% कम हो जाता है।

कैंसर से बचना है तो मोटापा दूर रखें। खराब खानपान, तेल-मसाला, एल्कोहल और जंक फूड से परहेज करें। इससे पूरे शरीर को नुकसान पहुंचता है और फूड पाइप,लंग और पेट के कैंसर होने का खतरा बढ़ता है। कैंसर की शरीर में एंट्री रोकने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए उपाय।

जानलेवा है कैंसर

सही वक्त पर कैंसर की पहचान ही इसका इलाज है 
शुरुआती स्टेज में ठीक होने के चांस काफी ज्यादा हैं
70% लोगों का कैंसर लास्ट स्टेज में डिटेक्ट होता है 
हर 9 में से एक पर कैंसर का खतरा मंडरा रहा है

पुरुषों में तेजी से बढ़ रहा कैंसर

फूड पाइप कैंसर-13.6%
लंग्स का कैंसर- 10.9%
पेट का कैंसर - 8.7%

महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर- 14.5%
सर्विक्स कैंसर- 12.2 %
गॉल ब्लैडर कैंसर- 7.1%

कैंसर क्यों होता है

मोटापा
स्मोकिंग
एल्कोहल
प्रदूषण
पेस्टिसाइड
सनबर्न

कैंसर का बचाव, क्या ना खाएं

 प्रोसेस्ड फूड
तली-भुनी चीज़ें
रेड मीट
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स     

कैंसर में कारगर आयुर्वेदिक उपाय

व्हीटग्रास
गिलोय
एलोवेरा
नीम
तुलसी
हल्दी

 

Latest Health News