A
Hindi News हेल्थ खाली पेट ना खाएं ये 4 फूड्स, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

खाली पेट ना खाएं ये 4 फूड्स, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

कुछ चीजें ऐसी होती हैं कि जिन्हें खाली पेट खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। जानिए वो चीजें क्या हैं जिन्हें खाली पेट खाना आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

Tomato - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SOORYABIZ Tomato 

सुबह उठते ही कई लोगों को इतनी तेज भूख लग जाती है कि वो कुछ भी उठाकर खा लेते हैं। वो एक बार भी ये नहीं सोचते कि जो चीज वो खाली पेट खा रहे हैं कहीं वो उनकी सेहत को नुकसान तो नहीं पहुंचा रही। अगर आप भी सुबह उठकर कुछ भी उठाकर खाली पेट खा लेते हैं तो आपके लिए कुछ चीजें जानना बहुत जरूरी है। दरअसल, कुछ चीजें ऐसी होती हैं कि जिन्हें खाली पेट खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। यहां तक कि अगर वो चीजें सेहतमंद भी हो तो भी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगती हैं। जानिए वो चीजें क्या हैं जिन्हें खाली पेट खाना आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहु्ंचा सकता है।

ये 4 संकेत बताते हैं आपका इम्यून सिस्टम है कमजोर या मजबूत

Image Source : Instagram/tamaruth_naturopathyTomato

ना खाएं टमाटर
टमाटर देखने में जितने सुंदर लगते हैं उतने ही ज्यादा खाने में भी बेहतरीन होते हैं। किसी भी सब्जी में अगर एक टमाटर पड़ जाए तो उस सब्जी का स्वाद ही लाजवाब होता है। खास बात है कि ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी जबरदस्त होता है। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर खाली पेट खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। टमाटर एसिडिक होता है। इसी वजह से खाली पेट खाने से आपको पेट में दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

सलाद खाने से बचें
ये तो आपने कई लोगों से सुना होगा कि सलाद खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आपको पता है सलाद अगर आप खाली पेट खाएं तो यही सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। सलाद में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है लेकिन खाली पेट सलाद खाने से एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है।

Image Source : Instagram/jdeme_ochunavatBanana

ज्यादा देर तक कुकिंग ऑयल को गर्म करना सेहत के लिए नुकसानदायक, जान लें ये बातें

ना खाएं केला
केला खाना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन अगर आप सुबह उठते ही खाली पेट केला खा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। केला में मैग्नीशियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व पेट संबंधी कई समस्याएं पैदा कर सकता है। यहां तक कि आपको उल्टी और बेचैनी भी हो सकती है। 

खट्टे फल
मौसंबी, नींबू, कीवी और संतरा खट्टे फल होते हैं। ये सभी फल सेहत के लिए अच्छे होते हैं। यहां तक कि कई विटामिन्स से भरपूर होते हैं। लेकिन अगर आप इन फलों को खाली पेट खाते हैं तो आज से ही ये आदत छोड़ दें। ये साइट्रस फ्रूट्स होते हैं। इन्हें खाली पेट खाने से हार्टबर्न और गैस की दिक्कत हो सकती है। 

 

Latest Health News