Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ये 4 संकेत बताते हैं आपका इम्यून सिस्टम है कमजोर या मजबूत

सवाल उठता है कि कैसे पता लगाया जाए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या फिर मजबूत। जानें वो संकेत क्या हैं जिसके जरिए आप इन चीजों का आसानी से पता लगा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 17, 2021 21:54 IST
immune system- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV immune system

कोरोना वायरस लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। इस वायरस से बचाव का एक ही तरीका है कि आप सभी सुरक्षा मानकों का पालन करें। ये सुरक्षा मानक हैं- दो गज की दूरी, मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल। इन तीन चीजों के अलावा एक और चीज है जो आपके शरीर को किसी भी बीमारी की चपेट में आने से बचाने में कारगर है, और वो है रोग प्रतिरोधक क्षमता। कोरोना काल में लोगों ने कई इम्यूनिटी बूस्टर चीजों का इस्तेमाल किया। लेकिन रोजमर्रा में कई ऐसी आदतें होती हैं जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देने की बजाय उसे कमजोर कर रही हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि कैसे पता लगाया जाए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या फिर मजबूत। जानें वो संकेत क्या हैं जिसके जरिए आप इन चीजों का आसानी से पता लगा सकते हैं। 

cold and cough

Image Source : INSTAGRAM/BELINDA_EISEN_ACUPUNCTURE_ME
cold and cough

ये 5 आदतें आपकी इम्यूनिटी कर रही कमजोर, हो जाएं सावधान

बार-बार बीमार पड़ना

कई लोगों के ऊपर बदलते मौसम का असर सबसे पहले होता है। फिर चाहे वो चाहे कितना भी अपना ख्याल क्यों ना रख लें। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को एक साल में 4 से अधिक बार खांसी जुकाम होता है तो ये आपकी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है। 

सोने के बाद भी थकान महसूस होना
कई लोगों को सोने के बाद भी थकान महसूस होती है। अगर आपके साथ ही ये ऐसा कई बार होता है तो ये भी इम्यूनिटी कमजोर होने का एक संकेत है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कमजोर इम्यून सिस्टम को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। रात को कम नींद आना और दिन भर सिर भारी भारी लगना भी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत है। 

आपकी इम्यूनिटी को धीरे-धीरे कमजोर कर रहे हैं ये 5 फूड्स, हो जाएं सावधान

stomach pain

Image Source : INSTAGRAM/THIERRY_MORFIN
stomach pain 

पेट की ये समस्याएं भी है कमजोर इम्यूनिटी का संकेत
बार-बार लूज मोशन होना या फिर कब्ज की समस्याएं भी कमजोर इम्यून सिस्टम का संकेत है। वहीं अगर आप खाना खाते हैं और उसके बाद पेट में जलन होने लगती है तो भी ये रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने का ही एक अन्य संकेत है।

मुंह में छाले निकलना
एक दूसरे का जूठा खाने की वजह से लोगों को मुंह में छाले निकलने लगते हैं। लेकिन अगर आपके मुंह में छाले लगातार निकल रहे हैं तो ये भी इम्यून सिस्टम कमजोर होने का एक संकेत है। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement