A
Hindi News हेल्थ Omicron Symptoms: बच्चों में नजर आते हैं ओमिक्रॉन के ये लक्षण, जानिए कितने दिनों में दिखते हैं लक्षण

Omicron Symptoms: बच्चों में नजर आते हैं ओमिक्रॉन के ये लक्षण, जानिए कितने दिनों में दिखते हैं लक्षण

ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले काफी हल्के जरूर है लेकिन चिंताजनक बात ये है कि ये बच्चों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है।

Omicron Symptoms In children- India TV Hindi Image Source : FREEPIK.COM Omicron Symptoms In children

Highlights

  • ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले काफी हल्के है
  • कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा बच्चों को अधिक

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है। ऐसे में पूरी दुनिया में दहशत का माहौल फैला हुआ है। दुनिया के अलावा भारत में भी कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा अधिक देखा जा रहा है। क्योंकि इस वेरिएंट से युवा ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चे भी चपेट में आ रहे हैं। देश में बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो गई है। लेकिन अब भी सतर्क रहने की जरूरत है। 

डॉक्टरों के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले काफी हल्के जरूर है लेकिन चिंताजनक बात ये है कि ये बच्चों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है। जानिए ओमिक्रॉन के लक्षण और यह कितने दिनों में आते हैं नजर। 

ओमिक्रॉन के बाद IHU वेरिएंट मचा सकता है कहर, जानें इसके लक्षण ताकि रहें अलर्ट

ओमिक्रॉन के लक्षण कितने दिनों में आ रहे हैं नजर

डॉक्टरों के मुताबिक, ओमिक्रॉन के फैलने का खतरा बहुत ही ज्यादा है। अगर कोई शख्स कोरोना से संक्रमित हो जाता है उसके अंदर लक्षण दिखने में 5-6 दिन लग जाते हैं। वहीं कई बार यह अवधि 14 दिन तक हो जाती हैं। हालांकि कुछ मरीजों में इसके लक्षण तुरंत या फिर 2 दिन बाद नजर आने लगते हैं। 

बच्चों में ओमिक्रॉन के लक्षण
  1. सांस लेने वाले मार्ग में इंफेक्शन
  2. गले में दर्द
  3. नाक बहना 
  4. शरीर में दर्द
  5. सूखी खांसी
  6. बुखार

भूलकर भी ये लोग न करें लहसुन का अधिक सेवन, बढ़ जाएगी दिक्कत

कोरोना के नए वेरिएंट से कैसे बचाएं बच्चों को?

कोरोना के वेरिएंट से बच्चों को शिकार होने से बचाने के लिए सतर्कता काफी जरूरी है। बच्चों को घर पर ही रहने दें। घर के लोग भी  ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। बाहर निकलते ही मास्क जरूर पहनें। इसके साथ ही सैनिटाइजर साथ में रखें। घर आकर हाथों को अच्छे से साफ करके मास्क को धो लें या फिर डस्टबिन में फेंक दें। इसके साथ ही बच्चों को हाइजीन से संबंधी बातें जरूर बताएं। 

Latest Health News