A
Hindi News हेल्थ तो, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए कच्चा प्याज? जानें क्या कहती है ये रिसर्च

तो, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए कच्चा प्याज? जानें क्या कहती है ये रिसर्च

प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका सल्फर कंटेंट और बाकी एंटीऑक्सीडेंट्स कई समस्याओं से बचा सकते हैं तो, जानते हैं डायबिटीज में प्याज (onion benefits for diabetes) खाने के फायदे।

onion in diabetes- India TV Hindi Image Source : SOCIAL onion in diabetes

प्याज हमारे खाने को स्वाद देने का काम करता है। लेकिन, इसके अलावा भी प्याज खाने के कई फायदे हैं। प्याज में पर्याप्त मात्रा में फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटेशियम और जिंक मौजूद होते हैं। वे शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जो प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए मददगार है। इसके अलावा National library of Medicine में छपी ये रिसर्च भी डाबिटीज में प्याज खाने के फायदे (onion in diabetes) के बारे में बताती है। तो, आइए जानते हैं इस रिसर्च के बारे में विस्तार से।

डायबिटीज में प्याज क्यों खाएं?

National library of Medicine की ये रिसर्च बताती है कि डायबिटीज एक मेटाबोलिक सिंड्रोम है जिसमें पेट के खराब पाचम क्रिया की वजह से इंसुलिन का प्रोडक्शन घट जाता है और शुगर मेटाबोलिज्म खराब होता है जिससे शरीर में शुगर बढ़ने लगता है। इसका एस-मिथाइल सिस्टीन सल्फोक्साइड (एसएमसीएस), एस-प्रोपाइल सिस्टीन सल्फोक्साइड, साइक्लोएलिन, थायोसल्फिनेट्स और सल्फाइड ऑर्गेनो-सल्फ्यूरिक यौगिक शुगर कम करने में मदद करते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और अल्फा-ग्लूकोसिडेज एक्टिविटी (α-glucosidase activity) को रोकते हैं।  यानी कि ये कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ने और खून में मिलने की प्रक्रिया को रोकते हैं। इससे शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

Image Source : socialdiabetes

उड़द की दाल से बनने वाला ये लड्डू गैस और जोड़ों की अकड़ने में फायदेमंद, सेलिब्रिटी डायटीशियन से जानें अन्य लाभ

डायबिटीज में प्याज के फायदे

प्याज (raw onion benefits in hindi) में क्वेरसेटिन और कार्बनिक सल्फर यौगिक होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसलिए, प्याज ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक बन जाता है। ये फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल को कम कर देता है। तो, रोजाना 1 कच्चा प्याज खाएं जो कि शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा इस शोध के अनुसार आप प्याज का जूस पी लें या फिर प्याज के पाउडर का सेवन करें।

यदि हीमोग्लोबिन बढ़ जाए तो क्या करना चाहिए, डॉक्टर से जानिए क्या होते हैं साइड इफेक्ट्स

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News