Thursday, May 09, 2024
Advertisement

यदि हीमोग्लोबिन बढ़ जाए तो क्या करना चाहिए, डॉक्टर से जानिए क्या होते हैं साइड इफेक्ट्स

High Hemoglobin Levels: शरीर को फिट रखने के लिए हर चीज का बैलेंस होना जरूरी है। हीमोग्लोबिन कम या ज्यादा होना दोनों ही खतरनाक स्थिति हैं। अगर किसी का हीमोग्लोबिन बढ़ जाए तो उसे कैसे कम करें। डॉक्टर से जानिए हीमोग्लोबिन बढ़ने से क्या खतरा होता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 08, 2024 18:14 IST
High Hemoglobin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई हीमोग्लोबिन

हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है, जो शरीर में कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। खून में हीमोग्लोबिन फेफड़ों से लेकर बॉडी टिशूज और दूसरे अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हीमोग्लोबिन की मात्रा कम या ज्यादा होने पर शरीर पर बुरा असर पड़ता है। पुरुषों में हीमोग्लोबिन का सामान्य स्तर 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। वहीं महिलाओं के लिए ये लेवल 12 से 15.5 ग्राम/डीएल है। 

हाई हीमोग्लोबिन

नानावती मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की इंटरनल मेडिसिन की सीनियर डॉ हेमलता अरोड़ा के मुताबिक, अगर किसी के शरीर में हीमोग्लोबिन हाई है तो इसका मतलब है कि खून ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन शरीर के अंगों तक पहुंचा रहा है। हीमोग्लोबिन लंग्स तक ऑक्सीजन पहुंचाता है और कार्बन डाईऑक्साइड को कम करता है। लंग्स से पूरे शरीर में ऑक्सीजन फैलता है। हाई हीमोग्लोबिन के लिए पॉलीसिथेमिया टर्म का इस्तेमाल किया जाता है।

हाई हीमोग्लोबिन लेवल से खतरा

हीमोग्लोबिन बढ़ने के अलग-अलग कई कारण हो सकते हैं। अगल लंबे समय तक हीमोग्लोबिन हाई रहता है तो इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

  • पॉलीसिथेमिया, एक दुर्लभ रक्त रोग
  • खून का जमना
  • दिल का दौरा
  • स्ट्रोक
  • हाइपोक्रोमिक एनीमिया
  • किडनी और लीवर कैंसर
  • हार्ट संबंधी बीमारियां
  • टाइप 1 डायबिटीज

हाई हीमोग्लोबिन को कैसे कंट्रोल करें

  1. परफॉर्मेंस बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन से बचें
  2. आयरन युक्त मल्टीविटामिन खाने से बचें
  3. हेल्दी खाना जैसे फल और सब्जियां खाएं
  4. ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत बनाएं
  5. धूम्रपान छोड़ दें

Chocolate Day से पहले जान लें, सिर्फ स्वाद ही नहीं शरीर को कई फायदे भी पहुंचाती है चॉकलेट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement