A
Hindi News हेल्थ दांत दर्द, पेट दर्द से लेकर कमर दर्द तक, आपके घर के मसालों में है हर दर्द का इलाज

दांत दर्द, पेट दर्द से लेकर कमर दर्द तक, आपके घर के मसालों में है हर दर्द का इलाज

हमारे किचन में ऐसी कई अद्भुत चीजें हैं जो हमारे दर्द को खत्म कर सकती हैं वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के तो हम दर्द से मुक्त भी हो जाएंगे और हमारे लिवर किडनी जैसे अमूल्य अंगों को भी कोई कष्ट नहीं होगा।

painkiller, kitchen- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अजवायन, लौंग समेत आपके किचन के मसालों में छिपे हैं पेनकिलर्स

Highlights

  • अजवाइन पेट दर्द में फायदेमंद है
  • प्याज के रस से दूर होता है कान का दर्द
  • लौंग से ठीक होता है दांतों का दर्द

हम हफ्ते या महीने में छोटे-मोटे दर्द से दो चार होते ही हैं। कभी पेट दर्द तो कभी सिर दर्द, कभी पैरों का दर्द या कान का दर्द हमें या हमारे घरवालों को हो ही जाते हैं, और फिर हम क्या करते हैं? दर्द शुरू होते ही कुछ लोग पेनकिलर गटकना शुरू कर देते हैं। जिससे दर्द से मुक्त तो हो जाते हैं लेकिन अपने लिवर और किडनी को कष्ट पहुंचाकर। यदि हम जान लें कि हमारे किचन में ऐसी कई अद्भुत चीजें हैं जो हमारे दर्द को खत्म कर सकती हैं वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के तो हम दर्द से मुक्त भी हो जाएंगे और हमारे लिवर किडनी जैसे अमूल्य अंगों को भी कोई कष्ट नहीं होगा। आयुर्वेद के जाने माने डॉ अबरार मुल्तानी ने हमें बताया कि किचन में मौजूद वो कौन सी 8 चीजें हैं जो हमें दर्द से मुक्ति दिलाती हैं।

Weight Gain: खाने के गंध से भी बढ़ता है मोटापा, एक स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

1. अजवाइन

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन एक वतानुलोमक (गैस को निकालने वाली) औषधि है। इसलिए पेट के दर्द में यह बेहद उपयोगी है। आधा चम्मच अजवायन को गर्म पानी के साथ फांकने से पेट दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

Uric Acid: भूलकर भी बारिश के मौसम में न करें इन सब्जियों का सेवन, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

2. अदरक

अदरक भी वातशामक (दर्द उत्पन्न करने वाले वात को बैलेंस करता है) है इसलिए यह भी एक दर्द निवारक दवा है। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द में सूखी अदरक को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे अपने माथे पर लगाएं। इससे थोड़ी देर में सिर दर्द दूर करने में मदद मिलेगी।

3. लौंग

Image Source : pixabayदांतों के दर्द में फायदेमंद होता है लौंग

लौंग का प्रयोग खास तौर से दांतों के दर्द में किया जाता है। भुने हुए लौंग का पेस्ट लगाकर या फिर लौंग के तेल का फाहा दर्द वाले दांत पर रखकर दांतों का दर्द दूर कर सकते हैं।

Kidney stone: केले और नारियल पानी को डाइट में शामिल कर पथरी की समस्या को करें गुड बाय

4. सोडा

पेट में दर्द होने पर एक कप पानी में एक चुटकी खाने वाला सोडा डालकर पीने से पेट दर्द में राहत मिलती है। 

5. हल्दी

Image Source : freepikघाव भरने में फायदेमंद है हल्दी

हल्दी में दर्द निवारक तत्व पाए गए हैं। ये तत्व चोट के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। घाव पर हल्दी का लेप लगाने से वह ठीक हो जाता है। चोट लगने पर दूध में हल्दी डालकर पीने से दर्द में राहत मिलती है। हल्दी को चुने के साथ मिलाकर लगाने से चोट के दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

6. मेथी

एक चम्मच मेथी दाना में चुटकी भर पिसी हुई हींग मिलाकर पानी के साथ फांकने से पेट दर्द में आराम मिलता है। मेथी के लड्डू जोड़ों के दर्द में भी खाए जाते हैं।

मोटापे और डायबिटीज को कंट्रोल रखता है दलिया, पिज्जा-चाऊमीन छोड़ नाश्ते में इसे करें शामिल

7. प्याज 

Image Source : freepikदर्द में कारगर है प्याज

कान में दर्द अगर हो तो प्याज आपके लिए एक अच्छी दवाई  है। प्याज का रस निकालिए और रूई की सहायता से अपने कान में दो या तीन बूंद डालिए कुछ ही देर में आपका कान दर्द ठीक हो जाएगा।

8. लहसुन 

Image Source : pixabayसीने का दर्द ठीक करता है लहसुन

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फ्लेवेनॉइड्स भी पाए जाते हैं। शारीरिेक दर्द में मालिश के लिए लहसुन का तेल सबसे बढ़ि‍या विकल्प है। सीने में दर्द या भारीपन होने पर रोज़ाना दो भुनी हुई लहसुन की कलियों को खाने से लाभ होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News