Friday, April 19, 2024
Advertisement

Kidney stone: केले और नारियल पानी को डाइट में शामिल कर पथरी की समस्या को करें गुड बाय

Kidney stone: अगर आप भी किडनी स्टोन यानी की पथरी की बिमारी से जूझ रहे हैं तो इन चीज़ों को खाना शुरू करें

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 26, 2022 19:46 IST
 पथरी की समस्या को करें गुड बाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पथरी की समस्या को करें गुड बाय

Highlights

  • पथरी से बचने के लिए इन हेल्दी फ़ूड को खाएं
  • इस बीमारी को ये फूड्स भगाएंगे दूर

Kidney stone: अगर एक बार पथरी की बीमारी हो जाए, तो इंसान को काफी दर्द और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग फिर ऑपरेशन का सहारा लेते है। लेकिन क्या आप जानते हैं बिना ऑपरेशन के भी पथरी का इलाज किया जा सकता है। लेकिन आप इन कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से पथरी की समस्या को कम कर सकते हैं। जाने माने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ अबरार मुल्तानी ने हमें 10 ऐसी घरेलू चीजें बताई हैं जिससे पथरी होने की संभावना कम हो सकती है।

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं:

किडनी स्टोन होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पिएं। पानी स्टोन बनाने वाले केमिकल को गलाने में मदद करता है और जितनी ज्यादा मात्रा में मूत्र बनेगा उतनी ही कम मात्रा में पथरी बनेगी। 

केला खाएं :

पथरी की समस्या से निपटने के लिए केला जरूर खाना चाहिए। केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पायी जाती है। ये शरीर में पत्थर बनने से रोकता है और बने हुए पत्थर को छोटे छोटे हिस्सों में तोड़ने में मदद करता है। अगर किडनी के मरीज रोज़ाना 100 से 150 ग्राम तक विटामिन बी का सेवन करें तो उन्हें किडनी की पथरी कभी नही होती.

एप्पल खाएं पथरी भगाएं:

पथरी से बचाव करने के लिए सेब बहुत फायदेमंद है। इसका रोज़ाना सेवन पथरी के दर्द में भी आराम देता है। 1 गिलास एप्पल जूस अगर रोज़ाना पीया जाये तो पथरी नहीं बनती।

Heart Attack Risk: नहीं पड़ेगा दिल का दौरा अगर आपने भी कर लिया इन बुरी आदतों से तौबा

जौ का पानी:

जौ का पानी पीने से काफी फायदा होता है। जौ के पानी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स पथरी को हटाने में बेहद मददगार हैं। जिन लोगों को किडनी प्रॉब्लम हैं, उन्हें रोज सुबह इसे पानी में भिगोकर पीना चाहिए। इससे पथरी निकल जाती है। 

कलौंजी का कमाल :

किडनी स्टोन की समस्या में कलौंजी का सेवन फायदा पहुंचाता है.कलौंजी के बीज पथरी की एक शानदार औषधि है। इसे रोज़ाना सुबह एक चम्मच खाया जाये तो पथरी बनना रुक जाती है।

धनिया:

धनिया सिर्फ खाने में स्वाद का ही तड़का नहीं लगती, बल्कि पथरी में भी बेहद असरदार है। धनिये में डिटॉक्सिफिकेशन के गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने में बेहद असरदार है। धनिये के बीज और हरा धनिया दोनों ही किडनी और पथरी के रोगियों के लिए अमृत है।

मोटापे और डायबिटीज को कंट्रोल रखता है दलिया, पिज्जा-चाऊमीन छोड़ नाश्ते में इसे करें शामिल

मूली:

मूली को पानी में उबालकर पीने से पथरी निकलती है। यह गाल ब्लैडर के स्टोन में भी लाभदायक है।

गाजर:

एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। गाजर का जूस पीने से पथरी के रोगियों को बहुत लाभ होता है।

नारियल पानी:

नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाता है। नारियल पानी  मूत्र की मात्रा बढ़ाता है और किडनी की क्रियाविधि को ठीक करता है इसलिए यह पथरी में अतिउपयोगी है। नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

तेज बुखार उतारने में कारगर हैं तुलसी सहित ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, जानिए सेवन का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement