Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Uric Acid: भूलकर भी बारिश के मौसम में न करें इन सब्जियों का सेवन, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

Uric Acid: शरीर में प्यूरीन का पाचन सही से नहीं होने पर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप मानसून के मौसम में इन सब्जियों का सेवन न करें।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: July 25, 2022 16:51 IST
INDIATV- India TV Hindi
Uric Acid

Uric Acid: आज कल के समय में लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते जिस कारण उम्र के पहले ही हमें बीमारियां पकड़ लेती है। वहीं खराब खानपान के कारण यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सही समय में यूरिक एसिड का इलाज न करवाने से आपके किडनी और लिवर काम करना बंद कर सकते है। इसके अलावा हार्ट अटैक जैसी समस्याएं भी हो सकती है। मानसून के मौसम में कुछ सब्जियों का सेवन करने से यूरिक एसिड काफी बढ़ जाता है। चालिए जानते हैं बारिश में यूरिक एसिड के मरीज को किन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

बीन्स 

बीन्स खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकता है। इसलिए इस समस्या से पीड़ित लोगों को बीन्स का सेवन नहीं करना चाहिए। इसे खाने से शरीर में सूजन भी हो सकती है।

सूखे मटर 

सूखे मटर में प्यूरीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है। यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो सूखे मटर का सेवन न करने से ये और बढ़ सकता है। 

बैंगन 

बैंगन में प्यूरीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर और बढ़ जाता है। इसके अलावा शरीर में सूजन पैदा होती है। साथ ही चेहरे पर खुजली की समस्या भी हो सकती है। यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को बैंगन से परहेज करना चाहिए।

पालक 

यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति के लिए पालक खाना भी सही नहीं है। पालक में प्रोटीन और प्यूरीन होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देता है।

अरबी 

अरबी खाने से जोड़ों में दर्द हो सकता है और यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

Weight Gain: खाने के गंध से भी बढ़ता है मोटापा, एक स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement