A
Hindi News हेल्थ सेलिब्रिटी हो या आम, सर्जरी से गालों की चर्बी घटाने का बढ़ा ट्रेंड, कहीं ये आपके लिए जानलेवा तो नहीं?

सेलिब्रिटी हो या आम, सर्जरी से गालों की चर्बी घटाने का बढ़ा ट्रेंड, कहीं ये आपके लिए जानलेवा तो नहीं?

भारत में प्लास्टिक सर्जरी के लिए अमेरिका, अफ्रीका सहित कई देशों से लोग आ रहे हैं। अमेरिका, यूरोप और बाकी देशों की तुलना में भारत में यह 50% सस्ती है।

भारत में प्लास्टिक सर्जरी 50% सस्ती- India TV Hindi Image Source : FREEPIK भारत में प्लास्टिक सर्जरी 50% सस्ती

आज के दौर में सेलिब्रिटी से लेकर आम तक हर कोई यंग और खूबसूरत दिखने के लिए प्लास्टिक सर्जरी करा रहे हैं। पिछले कुछ सालों में देश के लाखों लोगों ने सर्जरी कराई है, जिनमें युवाओं से लेकर बुजुर्ग शामिल हैं। कोई अपने गोरेपन को बढ़ाना चाहता है तो कोई गालों की चर्बी को हटाकर सुडौल और सुंदर दिखना चाहता है यही कारण है कि प्लास्टिक सर्जरी का बाजार बढ़ता जा रहा है

कुछ हॉलीवुड एक्ट्रेसेस के चेहरे का प्लास्टिक सर्जरी वाले न्यूयॉर्क के प्लास्टिक सर्जन डॉ एंड्रयू जाकोनो ने बताया कि चेहरे पर कुछ हिस्से उसके आकार को परिभाषित करते हैं, क्योंकि डबल चिन और फूले गाल आपके चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं। डॉ एंड्रयू का कहना है कि गाल और जबड़े के बीच के हिस्से की चर्बी से चेहरे का शेप तय होता है।  डॉ एंड्रयू ने आगे कहा कि, चेहरे का आकार शरीर के वजन से प्रभावित नहीं होता  है। आपके चेहरे का शेप जन्म के समय से एक ही तरह का होता है। जहां किसी कि गालों की हड्डियां चीकबोंस उभरी हुई होती हैं। वहीं किसी के गालों की चर्बी ज्यादा बढ़ी हुई होती है। ऐसे में लोग गालों की चर्बी को हटाने के लिए सर्जरी का सहारा लेते हैं।

भारत में प्लास्टिक सर्जरी 50% सस्ती

डॉ एंड्रयू का कहना है कि काफी समय पहले से ही सर्जरी होती आ रही है, ये कोई नई है। आजकल इसका चलन काफी बढ़ गया है। आज के लोग 5 साल पहले के मुकाबले 3 गुना ज्यादा सर्जरी कर रहे हैं। वहीं, सर्जन डॉ लारा देवगन का कहना है कि प्लास्टिक सर्जरीमें चेहरे से एक से दो मिलीमीटर का हल्का सा बदलाव आपके शक्ल में चार चांद लगा देता है। वहीं, चेहरे का एक हिस्सा लकवा ग्रस्त हो सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में प्लास्टिक सर्जरी के लिए अमेरिका, अफ्रीका सहित कई देशों से लोग आ रहे हैं। अमेरिका, यूरोप और बाकी देशों की तुलना में भारत में यह 50% सस्ती है। 

ये भी पढ़ें - 

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

केंद्र सरकार ने बायोटेक इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, बूस्टर डोज़ के तौर पर लगवा सकेंगे

Year Ender 2022: इस साल गूगल पर पेट दर्द सहित इन समस्याओं के घरेलू नुस्खे किए गए सबसे ज़्यादा सर्च, जानें कौन रहा टॉप पर

 

Latest Health News