Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Year Ender 2022: इस साल गूगल पर पेट दर्द सहित इन समस्याओं के घरेलू नुस्खे किए गए सबसे ज़्यादा सर्च, जानें कौन रहा टॉप पर

Year Ender 2022: इस साल इन कुछ बीमारियों को लेकर बहुत ज़्यादा घरेलू नुस्खे सर्च किए गए। चलिए हम आपको बताते हैं आखिर वो कौन सी समस्याएं थीं जिसे लेकर सबसे ज़्याद सर्च किया गया।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 22, 2022 16:00 IST
Year Ender 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Year Ender 2022

साल 2022 बहुत जल्द ही खत्म होने वाला है और कुछ ही दिनों में नए साल की दस्तक होगी। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं इस साल के सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खों की लिस्ट। स्वास्थ्य संबंधी कई छोटी परेशानियों से लेकर बड़ी बीमारियों को ठीक करने के लिए लोग कई तरह के घरेलू नुस्खे आज़माते हैं। कुछ नुस्खे साल भर लगातार ट्रेंड में बने रहते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग उन नुस्खों को आजमाते भी हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं इस साल किन घरेलू नुस्खों के बारे में सबसे ज़्यादा सर्च किया गया है। 

लूज मोशन के लिए घरेलू उपाय

लूज मोशन के लिए घरेलू उपाय इंटरनेट पर सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले घरेलू उपायों में शामिल हुआ। लूज़ मोशन पेट से जुड़ा एक विकार है। जब खान सही से नहीं पच पाता तो उसकी वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए इस बीमारी के लिए कई घरेलू उपाय के बारे में इस सालस सबसे ज़्यादा सर्च किया गया। 

पेट दर्द का घरेलू उपाय

पेट की परेशानियों से इस साल लोग बहुत लोग पीड़ित दिखे। पेट दर्द के लिए घरेलू उपाय 2022 में गूगल पर दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा खोज गया है। आपको बता दें अगर आप पेट दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में हल्का-फुल्का बदलाव करना चाहिए। जैसे खाने में दही खाना, दूध शामिल करना चाहिए। साथ ही मसालेदार और बहुत ज़्यादा तैलीय खाने से बचना चाहिए। अपने खाने में फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए

बुखार के लिए घरेलू उपाय

जब किसी इंसान के बॉडी का टेम्प्रेचर सामान्य से ज़्यादा हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में उसे बुखार आने लगता है। इसलिए जब भी आपको बुखार अपनी चपेट में घेरे तो आप तुरंत इसकाडॉक्टर से इलाज़ कराएं। हालांकि, बुखार के लिए भी इस साल कई घरेलू नुस्खे ढूंढे गए हैं।  बुखारा होने पर खिचड़ी खाना चाहिए साथ ही तरल पदार्थ पीना चाहिए।

दांत दर्द का घरेलू उपाय

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खों में दांत दर्द भी शामिल है। दांत का दर्द बहुत ही असहनीय होता है। अगर आपके दांत में दर्द है, तो सबसे पहले आप डॉकटर से जाकर मिलें और अपनी परेशानी उन्हें बताएं। अगर आपको दांतों में मामूली तकलीफ है, तो आप नमक के पानी से कुल्ला, कोल्ड कंप्रेस, पेपरमिंट टी बैग्स और लौंग के नुस्खें आज़मा सकते हैं।  

मुंह के छाले बन गए हैं जी का जंजाल, खाने में हो रही दिक्कत तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

पाइल्स के लिए घरेलू उपाय

साल 2022 में सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले घरेलू नुस्खों की लिस्ट में पाइल्स के लिए घरेलू नुस्खे भी शामिल हैं। पाइल्स और बवासीर किसी भी व्यक्ति के लिए कई तरह की परेशानियां खड़ी करता है। इस बीमारी में दर्द, ब्लीडिंग और खुजली बहुत होती है। इस बीमाई को दूर करने के लिए फलियां, साबुत अनाज, ब्रोकोली, अजवाइन, खरबूजे, नाशपाती, सेब, केले का सेवन कर सकते हैं। हालांकि अगर तकलीफ ज़्यादा है तो आप तुरंत जाकर डॉक्टर को दिखाएं। 

गैस का घरेलू उपचार

इस लिस्ट में एक और घरेलू नुस्खा पेट की समस्या से जुड़ा है। साल 2022 में लोगों ने गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए का घरेलू नुस्खों को लेकर खूब सर्च किया है। गैस से पीड़ित व्यक्ति को खाना पचाने में बहुत तकलीफ होती है और डकार की समस्या से भी वो लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में गैस से छुटकारा पाने के लिए मेथी का पानी पियें साथ ही दूध, जैसे डेरी प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

आप भी जाते हैं जिम? Heart Attack से बचने के लिए डॉक्टरों की ये सलाह आज से ही करें फॉलो

Bone Health: इन आटे की रोटियों खाने से सर्दियों में आपकी हड्डियां होंगी मजबूत, ये बीमारियां भी रहेंगी कोसो दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement