Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मुंह के छाले बन गए हैं जी का जंजाल, खाने में हो रही दिक्कत तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

छालों की वजह से अक्सर लोगों को खाने पीने में समस्या होने लगती है। अगर आप भी छालों के दर्द से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से इनसे पा सकते हैं छुटकारा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 14, 2022 21:56 IST
Mouth Ulcers- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Mouth Ulcers

कई बार बैक्टीरिया या किसी का जूठा खाने से अक्सर लोगों को मुँह में छाले आ जाते हैं। छाले दिखने में भले ही छोटे लगें लेकिन वो बड़ी परेशानी खड़ी कर देते हैं। छालों की वजह से मुंह में तेज दर्द और जलन होने लगता है। कई बार हालत इतनी खराब हो जाती है कि छालों की वजह से इंसान कुछ भी खाने में असमर्थ हो जाता है। अगर गलती से कुछ तीखा खा लिया तब तो मुंह खोल पाना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी गाहे-बगाहे मुंह के छालों से परेशान रहते हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आज़माएं। 

फिटकरी के पानी से करें कुल्ला

मुंह में छाले होने पर एक गिलास पानी में थोड़ा सा फिटकरी मिला लें। इस पानी से दिन में दो-तीन बार कुल्ला करें। इससे मुंह में जमे गंदे बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे और छाले भी खत्म हो जाएंगे।

ग्लिसरीन और फिटकरी

ग्लिसरीन और फिटकरी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे रूई के फाहे की मदद से जहां पर छाले हैं वहां पर लगाएं। ऐसा करने से छालों की परेशानी तुरंत गायब हो जाएगी। 

इलायची और शहद

शरीर से जुड़ी कोई भी समस्या हो शहद हर हाल में काम आता है। आधे चम्मच शहद में थोड़ी सी इलायची मिक्स कर दें आकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को छालों वाली जगह पर हल्के से लगाएं। इससे छालों के असहनीय दर्द से आराम मिलेगा और धीरे धीरे घाव भरना भी शुरू हो जाएगा।

आप भी जाते हैं जिम? Heart Attack से बचने के लिए डॉक्टरों की ये सलाह आज से ही करें फॉलो

घी और एलोवेरा जेल

घी मुंह के छालों को हटाने में बेहद फायदेमंद है। घी को छालों पर थोड़ा सा घी लगाएं। ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। एलोवेरा जेल भी छालों को दूर करने में बेहद असरदार है। आप छालों पर एलोवेरा जेल या फिर एलोवेरा जूस लगा सकते हैं। इससे आपके छाले तुरंत गायब हो जाएंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पैनक्रियाज में सूजन को इग्नोर करने की न करें भूल, समय रहते जान लें इसके लक्षण और बचाव, रामदेव से जानिए नेचुरल उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement