Friday, May 10, 2024
Advertisement

आप भी जाते हैं जिम? Heart Attack से बचने के लिए डॉक्टरों की ये सलाह आज से ही करें फॉलो

Heart Attack: आजकल जिम में हार्ट अटैक के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए डॉक्टर्स की इस बेहतरीन उपाय को आप ज़रूर करें फॉलो।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 14, 2022 18:45 IST
Heart Attack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Heart Attack

आजकल हार्ट अटैक का मामला बेहद बढ़ने लगा है। खासकर इन दिनों जिम में जिम करते हुए हार्ट अटैक आने का मामले में बेहद ज़ोर पकड़ा है। पिछले एकाध सालों में कई सेलब्स के हार्ट अटैक आने के पीछे वजह ज़िम को बताया गया है। कम उम्र में हार्ट अटैक के मामलों की वजह से अब ज़्यादातर लोग ज़िम जाने में कतराने लगे हैं। जिस वजह से धीरे-धीरे यह बेहद डरावना होते जा रहा है। लोग इसका समाधान ढूंढ रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है। इस बीच डॉक्टर्स ने लोगों को अपनी जीवनशैली सुधारने और साथ ही फिजिकली एक्टिव रहने की सलाह दी है। 

डॉक्टरों ने दी यह ज़रूरी सलाह

हार्ट अटैक से बचने के लिए डॉक्टर्स ने एक बेहतरीन सलाह दी है। उनके अनुसार बेहतरीन जीवनशैली और स्वस्थ खान-पान के साथ साथ एक्सरसाइज़ करना भी बेहद ज़रूरी है। एक्सरसाइज़ में ब्रिस्क वॉक करने से हार्ट अटैक कम होने की सम्भावना बेहद प्रबल है। हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों का कहना है कि दिल को सेहतमंद बनाए रखने में ब्रिस्क वॉक बहुत अहम रोल अदा कर रहे हैं। इस एक्सरसाइज़ से वजन तो कम होता ही है साथ ही इसे रेगुलर करने से दिल मजबूत बनता है और हार्ट अटैक आने की संभावना बेहद कम हो जाती है। 

क्या है ब्रिस्क वॉक?

ब्रिस्क वॉक जैसा की नाम से ही लग रहा है। इस एक्सरसाइज़ में वॉक किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक्सरसाइज़ नॉर्मल वॉक से थोड़ा अलग है। दरअसल, इस वॉक में नॉर्मल वॉक से थोड़ा तेज चलना होता है और दौड़ने से थोड़ा स्लो चलना होता है। 

कैसे करें ब्रिस्क वॉक?

यानी कि ब्रिस्क वॉक करने के लिए आपको फास्ट और स्लो वॉक के बीच संयम बना कर रखना होता है। एक तरह से कहा जाए तो इस दौरान आप एक मिनट में 100 कदम तक चल सकते हैं। ब्रिस्क वॉक की गिनती करने के लिए आप स्मार्टवॉच या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने से आपका पूरा ध्यान चलने पर होगा न कि गिनती करने पर। 

ब्रिस्क वॉक के दौरान ना करें ये गलती

ब्रिस्क वॉक के दौरान कई बार लोग स्लो या फास्ट चलने लगते हैं। अगर आप भी यह गलती दोहरा रहे हैं तो ब्रिस्क वॉक करने का कोई नतीजा नहीं निकलेगा। इसलिए, ब्रिस्क वॉक के दौरान अपनी स्पीड को संयम में रखें। न ज़्यादा तेज न ज़्यादा स्लो। यह वॉक करते समय फ़्लैट चप्पल की बजाय रनिंग शूज पहनें।

पैनक्रियाज में सूजन को इग्नोर करने की न करें भूल, समय रहते जान लें इसके लक्षण और बचाव, रामदेव से जानिए नेचुरल उपचार

ब्रिस्क वॉक के फायदे

ब्रिस्क वॉक करने से सबसे पहले आपकी कैलरी बर्न होने लगती है जिससे आपका वजन आसानी से कम होने लगता है। ब्रिस्क वॉक से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी कंट्रोल किया जा सकता है। जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

डायबिटीज में भूल कर भी ना करें इन 5 फलों का सेवन, तेजी से बढ़ा देंगे आपका शुगर लेवल

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement