Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ये फ़ूड सर्दियों में बढ़ा सकते हैं आपका कोलेस्ट्रॉल, हो सकते हैं Heart Attack का शिकार, आज से ही करें इन्हें खाना बंद

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपकी बॉडी, सेहत और दिमाग पर बहुत गहरा असर पड़ता है।जिससे कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में हमें इस मौसम में इन चीजों का सेवन बिल्कुल बंद या कम कर देना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 23, 2022 21:51 IST
cholesterol - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cholesterol

दिल्ली सहित एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस मौसम में लोग अगर अपनी सेहत का ध्यान न रखें तो बहुत आसनी से किसी भी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए इस मौसम में हमें अपने खानपान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है। इस मौसम में अगर आपने अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दिया तो आपका  कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा हो जाती हैं। आजकल की अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स के कारण लोग का कोलेस्ट्रॉल लगातार बढ़ रहा है। जिस वजह से हाई बीपी और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में हार्ट के मरीजों को कौन सी 5 चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए।

हार्ट के मरीज सर्दियों में न खाएं ये चीजें

मीट का सेवन न करें

दिल के मरीजों को सर्दियों में मीट का सेवन करने से बचना चाहिए। मीट में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे आपके लिए दिक्कत बढ़ सकती है। रक्त वाहिनियां ब्लॉक होने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। 

केंद्र सरकार ने बायोटेक इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, बूस्टर डोज़ के तौर पर लगवा सकेंगे

फास्ट फूड खाने से बचें

आपको सर्दियों में फास्ट फूड या सड़कों पर बिकने वाले फास्ट फूड के सेवन से भी बचना चाहिए। इनमें तेल और मसाले का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते हैं। इन्हें खाने से आपकी डायबिटीज भी बढ़ सकती है। 

तली-भुनी चीजें न खाएं

सर्दियों में आपको ब्रेड पकौड़ा, समोसा जैसी तली -भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए। ये सभी चीजें बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करती हैं। जिससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है और आप अस्पताल पहुंच सकते हैं। 

मीठी चीज़ों को बिलकुल भी न खाएं

ठंड के मौसम में मीठी चीजें खाने का ज्यादा मन करता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जो बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करती हैं। लिहाजा आपको चाय-कॉफी, आइसक्रीम और पेस्ट्री का सेवन कम से कम करना चाहिए। इनके सेवन से शरीर में ट्राइग्लिसराइज का लेवल बढ़ने से खतरा बढ़ जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें- 

कोरोना की वजह से दुनिया में फिर मचा हाहाकार, क्या बूस्टर डोज़ के ज़रिए भारत कोविड से लड़ने के लिए है तैयार?

Year Ender 2022: इस साल गूगल पर पेट दर्द सहित इन समस्याओं के घरेलू नुस्खे किए गए सबसे ज़्यादा सर्च, जानें कौन रहा टॉप पर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement