A
Hindi News हेल्थ लाल मिर्च से तौबा करने वाले लोग जान लें ये कितनी फायदेमंद है, इन बीमारियों को रखती है दूर

लाल मिर्च से तौबा करने वाले लोग जान लें ये कितनी फायदेमंद है, इन बीमारियों को रखती है दूर

Red Chilli: आजकल लोग लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च का इस्तेमाल करने लगे हैं। जबकि लाल मिर्च न सिर्फ सब्जी का स्वाद और रंग बढ़ाती है बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करती है। जानिए लाल मिर्च खाने के फायदे।

Red Chilli- India TV Hindi Image Source : FREEPIK लाल मिर्च

भारतीय रसोइ में मसादेदानी में आपको लाल मिर्च पाउडर जरूर मिलेगा। लाल मिर्च खाने के स्वाद में तीखापन लेकर आती है और सब्जी का रंग भी दिखने में सुंदर लगता है। हालांकि आजकल लोग लाल मिर्च खाने से बचते हैं। ज्यादातर लोग लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि लाल मिर्च में ऐसे कई गुण छिपे हैं, जो शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। लाल मिर्च का इस्तेमाल खाने में सदियों से किया जाता रहा है। आज हम आपको लाल मिर्च के पाउडर के फायदों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आपके शरीर की कई बीमारियां दूर हो सकती है।

मसाले खाने का स्वाद बढ़ाते हैं ये बात सच है, लेकिन अगर उनका इस्तेमाल सीमित मात्रा में किया जाए, ज्यादा कोई भी चीज खाने का स्वाद खराब कर सकती है। लाल मिर्च भी ऐसा ही मसाला है, जिसे सही मात्रा में डालने से स्वाद बढ़ता है वहीं इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपके आंसू निकलने लगते हैं। हरी मिर्च पकने पर लाल होती है और फिर इसे सुखाकर पीसकर पाउडर तैयार किया जाता है। 

लाल मिर्च पाउडर के फायदे

  • लाल मिर्च में ऐसे पॉवरफुल एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो धमनियों और ब्लड वैसल्स को खोलने का काम करते हैं। हार्ट की ब्लॉकेज को कम करने में लाल मिर्च असरदार काम करती है।

  • लाल मिर्च में हाई पोटेशियम पाया जाता है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। लाल मिर्च का सेवन करने से बीपी को काबू किया जा सकता है। 

  • वजन घटाने में भी लाल मिर्च मदद करती है। रेड चिली में कैप्साइसिन नाम का एक पदार्थ पाया जाता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और इससे तेजी से कैलोरी बर्न होने लगती है।

  • लाल मिर्च विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, जिससे इम्यूनिटी मजबूत बनती है। रोजाना लाल मिर्च खाने से शरीर को विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मिलता है। ये इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है और बीमारियों को दूर रखता है।

  • लाल मिर्च में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए भी पाया जाता है जो आपके बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। सीमित मात्रा में लाल मिर्च का सेवन स्किन के लिए भी फायदेमंद है। 

  • लाल मिर्च खाने से डाइजेशन सिस्टम मजबूत बनता है। लाल मिर्च में पाए जाने वाले पोषक तत्व डाइजेशन प्रोसेस को बढ़ाते हैं और कब्ज की समस्या को दूर करते हैं। इससे पेट साफ होता है।

गले में अटक जाए खाना या लग जाए फंदा, तो घबराएं नहीं तुरंत अपनाएं ये उपाय

Latest Health News