Monday, April 29, 2024
Advertisement

गले में अटक जाए खाना या लग जाए फंदा, तो घबराएं नहीं तुरंत अपनाएं ये उपाय

Stuck Choke Throat Treatment: खाना खाते वक्त बात करने या कई बार हंसने से खाना अटक जाता है। कई बार सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। अगर कभी आपके गले में खाना फंस जाए तो घबराने की बजाय तुरंत ये उपाय कर लें। इससे अटका हुआ भोजन निकल जाएगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 07, 2024 11:09 IST
Chock Throat - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL गले में खाना फंसना

बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि खाना खाते वक्त बात नहीं करनी चाहिए और खाने पर ध्यान केन्द्रित करके ही खाना चाहिए। हालांकि अब लोग फोन और टीवी देखते हुए खाना खाते हैं। कई बार बात करते हुए खाना खाते हैं जिससे खाना अटकने के चांस बढ़ जाते हैं। खाना गले में फंस जाता है और खांसी आने लगती है। अगर सांस नली में खाना फंस जाए तो सांस लेने में भी मुश्किल आती है। कई बार आप अकेले होते हैं और अचानक खाना खाते वक्त गले में फंदा लग जाता है। ऐसी स्थिति में लोगों को पता नहीं होता कि क्या करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जिससे आप अकेले हों या ग्रुप में हों, अगर आपके गले में खाना अटक जाए तो घबराने की बजाय तुरंत ये उपाय कर लें।

कहां फंस जाता है खाना

गट हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार जब हम खाना खाते हैं तो भोजन मुंह से अंदर फूड पाइप की ओर जाता है। और फूड पाइप से खाना पेट में जाता है, लेकिन कई बार जब हम सांस लेते हैं या हंसते हैं या फिर खाना खाते समय बात करते हैं तो भोजन फूड पाइप की बजाय विंड पाइप यानि ट्रेकिया में फंस जाता है। ऐसे में सांस लेने में दिक्कत होती है। कई बार सांस रुकने से इंसान की मौत भी हो सकती है।

हेम्लिच मेनोवर है असरदार

एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाना अटकने पर सांस में दिक्कत हो तो तुरंत हेम्लिच मेनोवर का प्रयोग किया जाना चाहिए। हालांकि एक साल से छोटे बच्चे और प्रेगनेंट महिलाओं के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए। 

Heimlich maneuver

Image Source : SOCIAL
Heimlich maneuver

कैसे करें हेम्लिच मेनोवर

इस टेक्निक के लिए पीड़ित व्यक्ति के पीछे खड़े हो जाएं।

अब उस व्यक्ति की कमर के पीछे से पसलियों को चारों ओर घेर लें।
अब 1 मुट्ठी बनाकर पसलियों के नीचे रखें और दूसरे हाथ का इस्तेमाल करते हुए मुट्ठी वाले हाथ को पकड़ लें।
अब पसलियों को मुट्ठी की मदद से नीचे से ऊपर की ओर जल्दी-जल्दी 7-8 बार दबाएं।
इस तरह एयरवेज में फंसा हुआ खाना बाहर निकल जाएगा। और पीड़ित इंसान को सांस आ जाएगी।

गले में खाना फंसने पर क्या करें?

  1. लिक्विड खाना खाएं- अगर कभी गले में खाना अटक जाए तो गीला खाना खाएं। इससे खाने को निगलने में आसान होगी और गले में फंसा हुआ भोजन आसानी से नीचे धकेलने में मदद मिलेगी।
  2. पीना पिएं- खाना फंसने पर पानी के बड़े घूंट पी लें। आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना है जिससे भोजन गीला होकर आसानी से नीचे चला जाए और आपकी तकलीफ दूर हो।
  3. बटर खाएं- अटका हुआ खाना चिकनाई से नीचे चला जाता है। अगर खाने से कभी फंदा लग जाए तो एक चम्मच मक्खन खाने से अटका हुआ खाना निगलने में मदद मिलेगी। 
  4. कार्बोनेटेड ड्रिंक पिएं- कार्बोनेटेड ड्रिंक हेल्थ के लिए हानिकारक होती हैं, लेकिन खाना अटक जाए तो इससे मदद मिलती है। इससे फंसे हुआ भोजन निकल जाता है। 

मार्केट में मिल रहे हैं रसीले और मीठे पपीते, रोज खाएंगे तो बढ़ जाएगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ये 5 फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement