Monday, April 29, 2024
Advertisement

मार्केट में मिल रहे हैं रसीले और मीठे पपीते, रोज खाएंगे तो बढ़ जाएगी इम्यूनिटी, मिलेंगे ये 5 फायदे

Papaya For Immunity: पपीता खाने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। रोजाना पपीता खाने से शरीर में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन बी की कमी को पूरा किया जा सकता है। पपीता खाने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: February 06, 2024 18:23 IST
Papaya Benefit- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पपीता के फायदे

इन दिनों बाजार में मीठी और रसीले पपीता मिल रहे हैं। आप कैसा भी पपीता खरीद लें स्वाद मीठा ही निकलेगा। फरवरी में पपीता फल का सीजन होता है। इसलिए अपनी डाइट में पपीता जरूर शामिल कर लें। पपीता खाने से शरीर को ऐसे कई तत्त्व मिलते हैं जो महंगे फलों में भी नहीं मिलते हैं। विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर पपीता इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। पपीता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और पेट साफ रहता है। स्किन को ग्लोइंग और आंखों की रौशन बढ़ाने में मदद करता है। पपीता खाने के इतने फायदे हैं कि जानकर आप भी रोज खाना शुरू कर देंगे।

  1. अपच दूर करे- जब भी पाचन से जुड़ी परेशानी होती है लोग पपीता खाने लगते हैं। ताजा और रसीला पपीता खाने से अपच की परेशानी दूर होती है। पपीता में पेपेन होता है जिससे पाचनतंत्र मजबूत बनता है। पेपेन शरीर में प्रोटीन तोड़ने में मदद करता है वहीं पपीता में पाया गया फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है। आप सुबह या शाम किसी भी वक्त पपीता खा सकते हैं।

  2. वजन घटाए- ठंड में अगर आपका वजन बढ़ गया है तो रोजाना पपीता खाएं। पपीता खाने से शरीर को भरपूर फाइबर मिलेगा और कैलोरीज कम जाएंगी। पपीता खाने के काफी समय बाद तक भूख नहीं लगती है। इससे पेट भरा रहता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए पपीता बहुत फायदेमंद फल साबित होता है।

  3. इम्यूनिटी बढ़ाए- पपीता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। पपीता में कई विटामिन और मिनरल होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। पपीता विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन के का अच्छा सोर्स है। ये सभी विटामिन इम्यूनिटी बूस्टर का काम करते हैं। इसलिए रोजाना पपीता खाने की सलाह दी जाती है।

  4. हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करे- पपीता खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है। पपीता हार्ट की बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में पपीता मदद करता है। पपीता में फाइबर की मात्रा काफी होती है इसके अलावा विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

  5. डायबिटीज में फायदेमंद- पपीता खाने में भले ही मीठा हो, लेकिन डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसकी वजह है पपीता में पाया जाने वाला फाइबर। पपीता खाने से ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है। आप सीमित मात्रा में पपीता का सेवन कर सकते हैं।

जिंक की कमी से कम होने लगती है बच्चों की लंबाई और वजन, इन लक्षणों से करें पहचान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement