A
Hindi News हेल्थ नींद पूरी ना होने से बढ़ रहा है इन बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए अनिद्रा की समस्या कैसे दूर करें?

नींद पूरी ना होने से बढ़ रहा है इन बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए अनिद्रा की समस्या कैसे दूर करें?

Sleep Problem: नींद न आना अपने आप में एक गंभीर समस्या है और ये परेशानी कई खतरनाक बीमारियों को पैदा कर सकती है। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है उन्हें हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। स्वामी रामदेव से जानिए नींद न आने की समस्या को कैसे दूर करें।

Sleep Problem- India TV Hindi Image Source : FREEPIK नींद की समस्या
मुंबई के एक अस्पताल में ऐसा लड़का एडमिट हुआ जो 8 दिन तक लगातार सोता है। सिर्फ फ्रेश होने के लिए ही उठता है। डॉक्टर्स उसे क्लेन लेविन सिंड्रोम यानि कुंभकरण सिंड्रोम का शिकार बता रहे हैं, जो बेहद दुर्लभ बीमारी हैं। वैसे अमेरिका जैसे देश में बच्चों को नींद नहीं आने की समस्या आम बात हो गई है। ऐसे में बच्चों को नींद की दवा देकर सुलाया जाता है। इन दवाओं के खतरनाक साइड इफेक्ट्स बच्चों को झेलने पड़ रहे हैं। इससे उनका सर्केडियन रिद्म बिगड़ रहा है। हार्ट,ब्रेन और बिहेवियर पर असर पड़ रहा है। बच्चे दिनभर सुस्त रहते हैं। क्लास में सो जाते हैं और कई बार बिस्तर गीला कर देते हैं। ऐसी परेशानियां 1-2 हज़ार नहीं बल्कि करीब ढाई लाख बच्चे झेल रहे हैं। 
 
नींद के लिए सप्लिमेंट लेना गलत है, लेकिन गहरी नींद बहुत ज़रूरी है। साउंड स्लीप बॉडी और ब्रेन को आराम देती है। वहीं अगर नींद पूरी ना हो तो शरीर में तमाम बीमारियों की एंट्री होने लगती है। साइंस जर्नल के मुताबिक जो शख्स  6 घंटे नहीं सोते उनकी जिंदगी 12 परसेंट कम हो जाती है। इंसोम्निया होने पर सबसे पहले ब्रेन स्लो होता है। टेंशन का लेवल बढ़ता है, जो धीरे -धीरे डिमेंशिया-अल्जाइमर्स की वजह बनता है। 
 
नींद पूरी ना होने पर हाइपरटेंशन का ख़तरा भी बढ़ता है। अनिद्रा लंबे वक्त तक रहे तो दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी मुसीबत आ सकती है। कम सोने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बिगड़ता है जिससे मोटापा बढ़ता है और डायबिटीज के मरीज़ भी बन सकते हैं। स्वामी रामदेव से जानते हैं लोगों को नींद आने के लिए क्या उपाय करने चाहिए।

अच्छी नींद कैसे पाएं? 

ताजा खाना ही खाएं
तले-भुने खाने से परहेज करें
5-6 लीटर पानी पीएं
रोजाना वर्क आउट जरूर करें
 

नींद की कमी से बीमारी

इनडायजेशन
मोटापा
डायबिटीज
इम्यूनिटी कमजोर
 

अच्छी नींद के लिए योगासन

उज्जायी- इस योगासन को करने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और थायराइड की समस्या से निजात मिलती है। हार्ट को हेल्दी बनाने और अनिद्रा में लाभदायक है।
भ्रामरी- जो लोग रोजाना भ्रामरी करते हैं उनके फेफड़ों को अधिक ऑक्सीजन मिलती है। एलर्जी से हो रहा स्ट्रेस खत्म होता है। दिल स्वस्थ और मजबूत बनता है। फेफड़ों में ऑक्सीजन अधिक मात्रा में पहुंचता है।
उद्गीथ- नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए ये योगासन किया जा सकता है। इससे तनाव और चिंता दूर होती है। वजन घटाने में मदद मिलती है और नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है। मेमोरी पावर बढ़ाने में सहायक और पाचन से जुड़ी दिक्कत दूर होती है। इसे योगासन से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और मन-दिमाग शांत होता है।
श्वासन- इस योगासन को करने से बॉडी रिलैक्स होगी और थकान कम होगी। तनाव से मुक्ति मिलेगी साथ ही दिल, लंग्स और किडनी हेल्दी होंगे। अनिद्रा की समस्या से निजात मिलेगी। 
 

अनिद्रा की समस्या के लिए घरेलू उपाय

  1. अर्जुन की छाल और दालचीनी का काढ़ा बनाकर पिएं।
  2. ब्रह्मी, शखंपुष्पी, सर्पगंधा, जठामासी को बराबर मात्रा में लेकर पाउडर बना लें। 
  3. रोजााना 2-2 ग्राम रात को खाने के बाद इसका सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  4. पोस्तादाना और मखाना को दूद में मिलाकर खीर बना लें। इसका सेवन करने से भी लाभ मिलेगा।
  5. प्याज का सेवन करे। इससे आपको अनिद्रा की समस्या से निजात मिलेगा।
 
 

Latest Health News