A
Hindi News हेल्थ डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है 'हरा प्याज', डाइट में करें शामिल

डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद है 'हरा प्याज', डाइट में करें शामिल

हरा प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर चाइनीज फूड्स में किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और डायबिटीज पेशेंट्स के लिए ये बेहद फायदेमंद है।

spring onion - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/KITTYSHEIKS_FARM डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है हरा प्याज  

हरी सब्जियों में 'स्प्रिंग अनियन' या हरा प्याज खूब खाया जाता है। इसे दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है। खासकर चाइनीज फूड्स में तो आपको स्प्रिंग अनियन जरूर मिलेगा। ये खाने के स्वाद को बढ़ाता है और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हरा प्याज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। खाने के स्वाद को लाजवाब बनाने के अलावा ये प्याज सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करता है। डायबिटीज मरीज को अपनी डाइट में 'स्प्रिंग अनियन' जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि 'स्प्रिंग अनियन' को खाने से सेहत को किस तरह के फायदे हो सकते हैं।

डिप्रेशन और इंफ्लेमेशन बीमारियों से दूर रखता है 'स्पाइसी फूड', सही मात्रा में करें सेवन

डायबिटीज मरीज जरूर खाएं हरा प्याज 

Image Source : INSTAGRAM/backyard_farm_uk डायबिटीज मरीज जरूर खाएं हरा प्याज 

हरे प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसमें मौजूद सल्फर कंपाउंड्स के कारण, शरीर की इंसुलिन बनाने की क्षमता बढ़ती है। यह काफी हद तक डायबिटीज को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा हरे प्याज में कैरोटीनॉयड नामक तत्व भी पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है। ज्यादातर डायबिटीज पेशेंट्स की आंखें खराब होने का खतरा बना रहता है। हरा प्याज में विटामिन-ए होता है जो आंखों की रोशनी को किसी भी नुकसान से बचाता है। इसे आप सलाद या चटनी के रूप में नियमित डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपके आंखों की रोशनी अच्छी रहेगी।

सर्दी-खांसी से लेकर मुंह के छाले को ठीक करने में कारगर है मिश्री, ऐसे करें सेवन

शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है हरा प्याज 

Image Source : INSTAGRAM/_vegan_sarah_ चाइनीज फूड्स में इस्तेमाल होता है हरी प्याज 

  • हरा प्याज भूख को बढ़ाता है। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और बेहतर पाचन में मदद करते हैं। इसके अलावा कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आप इसे रात या दोपहर के खाने में दूसरी सब्जियों के साथ सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं जो जुखाम, खांसी और फ्लू से लड़ने के लिए औषधि के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा इसे डाइट में शामिल करने से कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।
  • हरे प्याज में कैल्शियम और विटामिन-के जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हड्डियों को मजबूती देने में मदद करते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से हड्डियों की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 

एक दिन में पी रहे कई बार कॉफी तो हो जाएं सावधान, घेर सकती हैं ये बीमारियां

नोट- ऊपर दी गई जानकारियां सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता हैं। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News