Monday, April 29, 2024
Advertisement

एक दिन में पी रहे कई बार कॉफी तो हो जाएं सावधान, घेर सकती हैं ये बीमारियां

जानिए कॉफी के अधिक सेवन से आपकी सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 15, 2021 17:24 IST
coffee- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/O.AP.63 coffee

कई लोगों से आपने ऑफिस हो या घर ये कहते सुना होगा कि एक कप कॉफी मिल जाए तो कुछ और काम करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी पीने से शरीर को ना केवल एनर्जी मिलती है बल्कि थकान भी दूर हो जाती है। इसके साथ ही अगर आपको ज्यादा नींद भी आ रही है तो भी पलभर में छूमंतर हो जाती है। ये सब कुछ कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से होता है। कई लोगों को कॉफी पीने की इतनी ज्यादा आदत होती है कि वो दिन में चार से पांच बार कॉफी पी जाते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि ज्यादा कॉफी पीने से आप अपनी सेहत को खतरे में डाल रहे हैं। जानिए कॉफी के अधिक सेवन से आपकी सेहत को क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में असरदार है प्याज का जूस, बस ऐसे पिएं रोजाना

coffee

Image Source : INSTAGRAM/FRESHLYGRINDED
coffee

भूख को कर सकती है कम

अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी पीते हैं तो ये बात आपके लिए जानना बहुत जरूरी है कि ये आपकी भूख को कम कर सकती है। जो लोग कॉफी को शाम के वक्त पीते हैं उनकी भूख कम हो जाती है। इसलिए आप रात के खाने से पहले कभी भी कॉफी को ना पिएं।

नींद ना आने की हो सकती है समस्या
कई लोगों की आदत होती है कि वो रात में सोने से पहले कॉफी जरूर पीते हैं। या फिर वो रात के खाने के पहले कॉफी पीते हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो आज से ही अपनी इस आदत को छोड़ दें। कॉफी में कैफीन होता है जो रात में आपकी नींद आने में बाधक बन सकता है। अगर आप ठीक तरह से रात में नहीं सोए तो आपके स्वभाव में अगले दिन चिड़चिड़ा पन आ सकता है।

coffee

Image Source : INSTAGRAM/LINEARCOFFEE
coffee

थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है
आजकल ज्यादातर लोग थायराइड की समस्या से परेशान हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप कॉफी का सेवन थोड़ा कम करें। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉफी का अधिक सेवन थायराइड की समस्या को बढ़ा सकता है, जिससे आपकी समस्या और बढ़ सकती है।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी लहसुन से बनी ये चाय, जानें बनाने का सही तरीका

हो सकता है सिरदर्द 
ज्यादा कॉफी पीने से आपको सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है। इसका अधिक सेवन सेहत पर बुरा असर डालता है जो कि सिरदर्द की समस्या का कारण बन सकता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement