A
Hindi News हेल्थ खून को गाढ़ा और चिपचिपा बना देता है हाई कोलेस्ट्रॉल, ये अंकुरित अनाज धमनियों से खींच लेगा गंदगी

खून को गाढ़ा और चिपचिपा बना देता है हाई कोलेस्ट्रॉल, ये अंकुरित अनाज धमनियों से खींच लेगा गंदगी

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग: हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने पर धमनियां ब्लॉकेज का शिकार हो जाती हैं। खराब फैट के कण आटर्री से चिपक जाते हैं। ऐसे में इस अनाज को अंकुरित करके खाना इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

sprouted moong- India TV Hindi Image Source : SOCIAL sprouted moong

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग: आप जो खाते हैं उससे निकलने वाले कणों को शरीर पचाने में लग जाता है। लेकिन,जब आप फैट से भरपूर चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे निकलने वाले बैड फैट और ट्राईग्लिसराइड धमनियों से जाकर चिपकने लगते हैं और खून के रास्ते को रोकने लगते हैं। इससे ब्लॉकेज का खतरा तेजी से बढ़ता है और दिल पर ब्लड को पंप करने का प्रेशर बढ़ता है। ऐसी स्थिति में अंकुरित मूंग का सेवन फायदेमंद (Sprouted moong for high cholesterol) हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग खाने के फायदे- Sprouted moong for high cholesterol in hindi

अंकुरित मूंग को खाना हाई कोलेस्ट्रॉल में इसलिए फायदेमंद है क्योंकि मूंग फाइबर और रफेज से भरपूर होता है और धमनियों में ब्लॉकेज का कारण बनता है। इसके अलावा अंकुरित मूंग में कुछ ऐसे क्लीनजिंग एजेंट होते हैं जो कि धमनियों को साफ करता है। फाइबर जो कि एक स्क्रब की तरह काम करता है धमनियों में जमा गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है। 

इस फल का जूस फ्लश आउट कर देगा हड्डियों में जमा प्यूरिन, हाई यूरिक एसिड वाले जरूर पिएं

दिल के लिए फायदेमंद है अंकुरित मूंग 

अंकुरित मूंग में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा ये पोटेशियम से भरपूर है जो कि ब्लड वेसेल्स को खोलता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे बीपी कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इस प्रकार से अंकुरित मूंग धमनियों के लिए फायदेमंद है।  

Image Source : socialsprouted moong benefits

काला नमक या सेंधा नमक कौन सा बेहतर है? जानें हाई बीपी में क्या खाएं

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग कैसे खाएं

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग आप कई प्रकार से खा सकते हैं। आपको करना ये है कि मूंग पर नमक का छिड़काव करें और प्याज और टमाटर मिलाएं और इसे खाएं। आप अंकुरित मूंग का सूप भी पी सकते हैं। तो, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज अंकुरित मूंग जरूर खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News