A
Hindi News हेल्थ पतंजलि कोरोनिल क्या है? जनिए इस दवा के बारे में सब कुछ

पतंजलि कोरोनिल क्या है? जनिए इस दवा के बारे में सब कुछ

आयुर्वेद ने एक बार फिर इतिहास रच दिया। पतंजलि ने कोरोना की 'दिव्य कोरोना किट' लॉन्च कर दी है। इसमें तीन तरह की दवाएं मौजूद हैं।

दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी है। जहां एक ओर पूरी दुनिया इस महामारी की वैक्सीन खोजने में लगा है वहीं दूसरी ओर  भारतीय आयुर्वेद ने बड़ा इतिहास रच डाला। स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के संस्थान पतंजलि ने कोरोना की आयुर्वेदिक दवा आज हरिद्वार में लॉन्च कर दी है। इस दवा को लेकर स्वामी रामदेव का दावा है कि कोरोना की इस दवा से 3 से 7 दिन में मरीज सही हो जाता है। जानिए आखिर क्या है कोरोनिल दवा। स्वामी रामदेव से बताया कि क्लिनिकल केस स्‍टडी और क्लिनिकल कंट्रोल्‍ड ट्रायल के बाद भी आपके सामने ये दवा पेश की है। 

पतंजलि कोरोनिल किट में क्या है?

स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोना की इस किट में 3 तरह की औषधि है  कोरोनिल, श्वसारि वटी और अणु तेल। 

पतंजलि ने लॉन्च किया 'कोरोनिल', क्लीनिकल ट्रायल में 7 दिन में 100 प्रतिशत मरीज ठीक होने का दावा

Image Source : Patanjali Diary Twitterपतंजलि कोरोनिल क्या है? जनिए इस दवा के बारे में सब कुछ

कैसे करेंगी कोरोना किट काम

इस किट को लेकर सभी के मन में सवाल आता है कि आखिर ये किट कोरोना से निजात दिलाने में कैसे काम करेगी।  

स्वामी रामदेव ने बताया कि कोरोनिल तुलसी, अश्वगंधा और गिलोय से मिलकर बनी हैं। जहां अश्‍वगंधा से रिसेप्‍टर-बाइंडिंग डोमेन  को शरीर के ऐंजियोटेंसिन-कन्‍वर्टिंग एंजाइम से नहीं मिलने देता। जिससे कोरोना आपके शरीर में प्रवेश नहीं कर पाता है। वहीं गिलोय की बात करें को इसमें ऐसे गुण पाए जाते है। जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे कोरोना वायरस आपसे कोसों दूर रहता है। इसके अलावा तुलसी में ऐसे गुण पाए जाते हैं तो कोरोना को पास फटकने भी नहीं देता है। 

गिलोय का सेवन करने से दूर होगी डायबिटीज और टीबी जैसी बीमारियां, जानिए इसके फायदे

Image Source : twitter/PypAyurvedकोरोनिल दवा

श्वसारि वटी के स्वास्थ्य लाभ

स्वामी रामदेव ने बताया कि कोरोनिल के साथ श्वसारि खाना जरूरी है। यह शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम, डायबिटीज, बुखार आदि समस्याओं से निजात दिलाता है। 

अणु तेल

कोरोना किट में तीसरी चीज है अणु तेल। इसका इस्तेमाल नाक में तेल डालने का किया जाा है। 5-6 बूंद नाक में इसे डालने से यह श्वसन नली में बैठे कोरोना के वायरस को पेट तक ले आते हैं। जिससे पेट में मौजूद एसिड उन्हें खत्म कर देता है। 

लहसुन की चाय पीने से ब्लड प्रेशर और डाइबिटीज होगा नियंत्रित, मोटापा भी होता है कम

Image Source : India Tvपतंजलि कोरोनिल क्या है? जनिए इस दवा के बारे में सब कुछ

ऐसे करें इसका सेवन

स्वामी रामदेव ने बताया कि अणु तेल को सुबह और शाम 5-6 बूंद डालना है। इसके अलावा श्वसारि खाली पेट तीन-तीन गोली दिन में तीन बार खानी है। इसके अलावा कोरोनिल की दवा दिन में 3 बार खानी है। 

कितनी असरदार है ये दवा?

स्वामी रामदेव ने बताया कि इसे बाजार में लाने से पहले 2 तरह के ट्रायल हुए है। पहला क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी की गई। जिसमेंदेश के कई शहरों में से 280 संक्रमित मरीजों के ऊपर स्टडी की गई। जिसका रिकवरी रेट 100 प्रतिशत रहा है। 

वहीं दूसरा क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल किया गया जो  जयपुर के नीम्स और पीआरआई के संयुक्त के प्रयास के साथ किया गया। इस ट्रायल में 3 दिन के अंदर 69 प्रतिशत मरीज रिकवर हो गए।

भूलने की बीमारी और चिड़ापन हो सकता है अल्जाइमर का संकेत, जानिए स्वामी रामदेव से इस रोग का रामबाण इलाज

कैसे मिलेगी ये दवा?

स्वामी रामदेव ने बताया कि 'दिव्‍य कोरोना किट' मंगलवार से बाजार में उपलब्‍ध होगी।  इसके साथ ही अगले सोमवार को हम 'OrderMe' नाम से एक एप लॉन्च कर रहे हैं।  जिसकी मदद से आप घर बैठे कोरोना की दवा मंगा सकेंगे।​

Latest Health News