Thursday, March 28, 2024
Advertisement

पतंजलि ने लॉन्च किया 'कोरोनिल', क्लीनिकल ट्रायल में 7 दिन में 100 प्रतिशत मरीज ठीक होने का दावा

योग गुरु स्वामी रामदेव ने लोगों को कोरोना वायरस को खत्म करने की एक आशा की किरण दिखाई है। जहां अभी तक कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं था। वहीं पतंजलि ने पहली आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल' बना ली है। इस दवा को लेकर दावा है कि यह 14 दिनों के भीतर कोरोनोवायरस से छुटकारा दिला देगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 23, 2020 16:01 IST

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की महामारी का सामना कर रही है। भारत में भी इस बीमारी ने कहर मचाया हुआ है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इस महामारी की वैक्सीन खोजने की पूरी कोशिश में लगे हुए हैं। इस बीच स्वामी रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण ने  कोरोना वायरस की आयुर्वेदिक औषधी 'कोरोनिल' लॉन्च कर दी है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोनिल किट में  श्वासारि वटी, कोरोनिल और अणु तेल है। जहां कोरोनिल गिलोय, तुलसी और अश्वगंधा से मिलकर बना है जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करेगा। इसके साथ ही श्वासारि आपके रेस्पेटरी सिस्टम को मजबूत करने के साथ सर्दी-जुकाम जैसी समस्या को कोसों दूर रखेगा। 

स्वामी रामदेव का दावा है कि कोरोनिल के लिए क्लिनिकल केस स्टडी में 280 मरीजों को शामिल किया। 100 लोगों के ऊपर क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल की गई। 3 दिन के अंदर 69 प्रतिशत मरीज पॉजिटिव से निगेटिव हो गए और 7 दिन के अंदर 100% रोगी ठीक हो गए।

किडनी के स्टोन को निकाल बाहर करेगा गोखरू, यूरिन इंफेक्शन में भी लाभदायक, इस तरह करें सेवन

आपको बता दें कि स्वामी रामदेव ने पहले ही इंडिया टीवी पर रोजाना आने वाले खास शो 'कोरोना से जंग बाबा रामदेव के संग' में इस दवा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस आयुर्वेदिक दवा में अश्वगंधा, गिलोय और तुलसी का भी इस्तेमाल किया गया है।

स्वामी रामदेव से बताया कि कोरोना वायरस की दवा के लिए अक्टूबर 2019 से ही रिसर्च करनी शुरू कर दी थी। इसमें एडवांस कंप्यूटेशनल मॉडलिंग सिमुलेशन का यूज हुआ है। 1000 फाइटोकेमिकल्स का इनसिलिको टेस्ट भी हुआ है।   इस रिसर्च में पूरे 500 वैज्ञानिकों से काम किया है। इसके बाद इसका जानवरों में ट्रायल के बाद मनुष्यों मे भी ट्रायल किया हया है। इसके साथ ही स्वामी रामदेव ने दावा किया कि पहले चरण में ही सैकड़ों लोग सही हो चुके है।

पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने हाल ही में एएनआई को बताया था कि कोरोना वायरस के बाद हमने साइंटिस्ट की टीम अप्वॉइंट की थी। इस दवा से कई मरीजों को 5 से 14 दिनों में ठीक किया गया है। इसलिए हम कह सकते हैं कि आयुर्वेद में कोरोना का इलाज मुमकिन है। 

भूलने की बीमारी और चिड़ापन हो सकता है अल्जाइमर का संकेत, जानिए स्वामी रामदेव से इस रोग का रामबाण इलाज

ऐसे करना होगा कोरोनिल का सेवन

स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोनिल को  श्वासारि वटी के साथ 1-2 गोली सुबह और शाम लें।  इसका सेवन करने से तीन दिन से लेकर 7 दिन में कोरोना से मुक्ति मिल जाती है। वहीं अणु तेल की 5-6 बूंदें  नाक में डालना है। 

Latest Health News

पतंजलि ने लॉन्च किया 'कोरोनिल किट', इस तरह कोरोना से लड़ने में होगी कारगर

Auto Refresh
Refresh
  • 3:20 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    सिर्फ कोरोना नहीं डेंगू की दवा भी बना चुके हैं स्वामी रामदेव

    स्वामी रामदेव ने बताया कि कोरोना की दवाई कोरोनिल बनाने से पहले उन्होंने डेंगू की दवाई डेंगूनिल भी बनाई है, जिसे मेडिकल दर्जा मिल चुका है।

  • 3:16 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    क्या एलोपैथिक दवाईयों के साथ ले सकते हैं कोरोनिल?

    रामदेव ने कहा कि कोरोना के लिए एलोपैथिक की कोई दवाई अलग से लेने की जरूरत नहीं है। सिर्फ आयुर्वदिक दवाई ही आपको एक हफ्ते में पूरी तरह से ठीक कर देगी।

  • 3:15 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    कब लोगों के हाथ में आ जाएगी कोरोना की दवाई?

    रामदेव ने कहा कि एक हफ्ते के अंदर लोगों के लिए ये दवाई उपलब्ध हो जाएगी। रामदेव ने कहा कि वो एक एप भी लॉन्च कर रहे हैं, जिसके माध्यम से घर बैठे भी आप दवाई मंगा सकते हैं।

  • 3:13 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    किस उम्र के लोग कितनी दवाई ले सकते हैं?

    6-14 के बच्चे को कोरोना हुआ है तो 1-1 गोली दिन में तीन बार लें। 15-80 साल के लोग 2-2- गोली दिन में तीन बार लें।

  • 3:12 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    क्या जिन्हें कोरोना नहीं है वो भी ले सकते हैं कोरोना दवाई?

    रामदेव ने बताया कि जिन्हें कोरोना नहीं है उनके लिए हमने अलग दवाई बनाई है, जिसमें अश्वगंधा, तुलसी और गिलोय जैसी हेल्दी चीजें मौजूद हैं, इन्हीं को ज्यादा एक्टिव करके हमने कोरोना की दवा बनाई है।

  • 2:24 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    पतंजलि की कोरोनिल दवा

  • 1:14 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    अश्वगंधा के फायदे

    अश्वगंधा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।  इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ- साथ बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा यह बुरे कोलेस्ट्राल के लेवल को कम करने में मदद करता है।

  • 1:09 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    गिलोय के फायदे

    गिलोय का सेवन करने से डायबिटीज, अर्थराइटिस जोड़ों में दर्द की समस्या, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ तनाव से निजात दिलाने में मददगार है।

  • 1:07 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    गिलोय में मौजूद तत्व

    गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड के अलावा  कैल्शियम मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, जिंक आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी- इफ्लेमेटरी पाया जाता है। 

  • 1:01 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    जल्द ही शुरू होगी होम डिलीवरी

    स्वामी रामदेव ने बताया कि होम डिलीवरी के लिए भी जल्द ही मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की जाएगी। स्वामी रामदेव ने कहा कि अगले सोमवार तक 'ऑडर मी' ऐप लॉन्च कर दी जाएगी, जिससे घर पर हो दवाई की डिलीवरी संभव हो पाएगी।

  • 12:49 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    ये औषधियां रेस्पेरेटरी सिस्टम, इम्यून सिस्टम से लेकर पूरे शरीर की ऊर्जा को संतुलित करती हैं एवं रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं। 

  • 12:29 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    अणु तेल
    यह नाक में डाला जाता है जो पेट तक कोरोना के वायरस ले जाता है। जिससे पेट में मौजूद एसिड कोरोना के वायरस को मार देता है।

  • 12:28 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    कोरोनिल के लाभ
    कोरोनिल में गिलोय, तुलसी और अश्वगंधा हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ हार्ट, लिवर को हेल्दी रखता है। इसके साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करता है। 

     

  • 12:28 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    श्वासारि के स्वास्थ्य लाभ
    श्वासारि हमारी रेस्पेटरी सिस्टम के ऊपर काम करता है। इसके साथ ही यह सर्दी जुकाम से निजात दिलाता है।

  • 12:23 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल  मे कोरोनिल का आया  100 प्रतिशत सही  परिणाम 
    क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल  मे 100 लोगों पर हुआ। स्वामी रामदेव कहते हैं, 3 दिनों में 69 प्रतिशत रोगी पॉजीटिव से निगेटिव हो गए। 7 दिनों में 100 प्रतिशत रोगी  निगेटिव हो गए।

  • 12:16 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल का रिजल्ट आया पॉजिटिव

    दूसरा क्लिनिकल कंट्रोल ट्रायल किया गया जो  जयपुर के नीम्स और पीआरआई के संयुक्त के प्रयास के साथ किया गया। जिससें 3 दिन के अंदर 69 प्रतिशत मरीज रिकवर हो गया।

  • 12:15 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    इस दवा को लेकर हमने दो ट्रायल किया पहला क्लिनिकल कंट्रोल स्टडी। जो देश के कई शहरों से की गई। इस स्टडी में 280 कोरोना से संक्रमित लोगों को शामिल किया गया है। जिनकी अच्छी तरह से रिकवरी हो रही है-स्वामी रामदेव

  • 12:11 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    आचार्य बालकृष्ण ने ट्वीट करके कोरोना वायरस की आयुर्वेदिक औषधी लॉन्च के बारे में बताया है।  उन्होने लिखा, "कोरोना की एविडेंस बेस्ड प्रथम आयुर्वेदिक औषधि कोरोनिल का संपूर्ण साइंटिफिक डॉक्यूमेंट के साथ कल दोपहर 1:00 बजे पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से लॉन्च कर रहे हैं।"

  • 12:10 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    हरिद्वार में पतंजलि योगपीठ में कोरोनिल का शुभारंभ किया जाएगा

    हरिद्वार में पतंजलि योगपीठ में विभिन्न औषधीय पौधों का उपयोग कर दवा बनाई गई है और इसे वहीं लॉन्च किया जाएगा।

  • 12:08 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    अश्वगंधा, गिलोय और तुलसी से तैयार की गई दवा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement