Friday, March 29, 2024
Advertisement

किडनी के स्टोन को निकाल बाहर करेगा गोखरू, यूरिन इंफेक्शन में भी लाभदायक, इस तरह करें सेवन

स्वामी रामदेव के अनुसार गोखरू में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपको किडनी स्टोन सहित कई बीमारियों से निजात दिला सकता है। जानिए कैसे करे इसका सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 22, 2020 12:58 IST

आयुर्वेद में कई ऐसी जडी बूटियां है जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी से बड़ी बीमारियों से निजात पा सकते हैं। इन्हीं जड़ी बुटियों में से एक है गोखरू। गोखरू स्किन, बाल के साथ-साथ कई बड़े रोगों से भी छुटकारा दिला देता है। स्वामी रामदेव के अनुसार गोखरू का इस्तेमाल करके आप किडनी स्टोन, यूरीन इंफेक्शन जैसी समस्याओं के कुछ ही दिनों में निजात पा सकते हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

यूरीन इंफेक्शन

अधिकतर महिलाएं यूरीन इंफेक्शन का सामना करती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार करीब 40 प्रतिशत महिलाएं यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) से ग्रसित हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती है तो गोखरू का पानी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए गोखरू को 400 ग्राम पानी में डालकर उबाल लें। जब ये 10 ग्राम बचे तब इसका सेवन करें।  आप चाहे तो इसमें वरुण छाल भी डाल सकते हैं।

पेट में गैस बनने से परेशान रहते हैं तो इस मैजिकल चूर्ण से छूमंतर होगी परेशानी

किडनी स्टोन

गोखरू का सेवन करने से आप आसानी से किडनी के स्टोन से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए 4 ग्राम गोखरू पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें। इसके बाद ऊपर से बकरी का दूध पी लें।  इस उपाय के अलावा गोखुरू के पानी का सेवन करने से भी किडनी का स्टोन खत्म हो जाता है। 

खाली पेट ऐसे करें साबुत धानिया का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

गोखरू के बेहतरीन फायदे

Image Source : TWITTER/THEAYURVEDA_ORG
गोखरू के बेहतरीन फायदे

अस्थमा के मरीजों के लिए

अस्थमा की समस्या से परेशान है तो गोखरू कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए गोखरू और अश्वगंधा को बराबर मात्रा में लेकर पीस कर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर दिन में कम से कम 2 बार दूध के साथ पिएं। 

रात में किसी भी तरह से नहीं आ रही नींद तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

पाचन तंत्र रखें ठीक

अगर आप हमेशा एसिडिटी, खराब हाजमा से परेशान रहते हैं तो गोखरू का काढ़ा बनाकर थोड़े से पीपली चूर्ण के साथ पी लें। इससे आपको पाचन तंत्र मजबूत होगा।  

मुंह में बार-बार निकल रहे हैं छाले तो अपनाइएं ये घरेलू उपाय, जड़ से हो जाएंगे खत्म

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement