Friday, April 19, 2024
Advertisement

खाली पेट ऐसे करें साबुत धानिया का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

अगर आप भी हमेशा ब्लड शुगर से परेशान रहते हैं तो इसे कंट्रोल करने में धनिया काफी कारगर साबित हो सकता है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 20, 2020 14:16 IST
खाली पेट ऐसे करें साबुत धानिया का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/SUSANFENIGER खाली पेट ऐसे करें साबुत धानिया का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

दुनियाभर में भारतीय मसालों  का अपनी एक अलग पहचान है। उनकी खुशबू के साथ-साथ औषधियों गुणों के कारण हर कोई इन्हें किसी न किसी रूप में खाना पसंद करता है। इन्हीं मसालों में एक है धनिया। धनिया की पत्तियों के साथ-साथ इसके बीजों को भी खाने में इस्तेमाल किया जाता है। जहां धनिया आपके खाने का स्वाद बदल देता है। वहीं इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपना ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं।

सोरायसिस की समस्या को दूर करेंगे ये 5 कारगर घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

धनिया का के बीज का इस्तेमाल कर आसानी से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। धनिया के बीज में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी  पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्राल के साथ-साथ पाचन को भी फिट रखने में मदद करता है। 

रात में किसी भी तरह से नहीं आ रही नींद तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

धनिया के बीजों को लेकर कई शोध किए जा चुके हैं। इन्हीं में से एक 'द ब्रितानी जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन' में प्रकाशित किया गया था। इस रिसर्च के अनुसार, धनिया के बीज में कुछ यौगिक होते हैं जो खून में पहुंचते ही एंटी-हाइपरग्लाइकेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग करने के साथ-साथ इंसुलिन का उत्‍पादन करते हैं। जिससे ब्‍लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ऐसे करें सेवन

5 ग्राम साबुत धनिया को एक गिलास पानी में भिगोकर दें। दूसरे दिन धनिया हटाकर पानी का सेवन करें। आप चाहे तो ज्यादा पानी में बना सकते हैं। जिसे आप दिन भर पी सकते हैं। 

 जीरे के पानी से वजन घटाने का ये है रामबाण घरेलू नुस्खा, नहीं है कोई साइड इफेक्ट

बैठे-बैठे काम करने से क्यों होने लगता है पिंडलियों में दर्द, जानें इसका कारण और घरेलू इलाज

पीरियड्स के दर्द को छूमंतर कर देगी एक चुटकी हींग, कई और बीमारियों के लिए भी रामबाण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement