Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सोरायसिस की समस्या को दूर करेंगे ये 5 कारगर घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

सोरायसिस स्किन संबंधी बीमारी है। इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो गंभीर परेशानी हो सकती है। जानिए कैसे घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 20, 2020 13:13 IST
सोरायसिस से ठीक करने...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/NOILASERS सोरायसिस से ठीक करने के घरेलू नुस्खे 

सोरायसिस स्किन संबंधी एक समस्या है जिसमें स्किन के सेल्स बहुत ही तेजी से बढ़ने लगते हैं। जिसके कारण स्किन के ऊपर एक मोटी परत जम जाती है। इसके अलावा यह स्किन रूखी होने के साथ-साथ लाल रंग के चकत्ते भी उबर आते हैं। इन चकत्तों में खुजली के साथ-साथ दर्द या फिर सूजन आने लगती है। यह एक गंभीर रोग माना जाता है। सोरायसिस तभी हो सकता है जब इम्यून सिस्टम की स्वस्थ्य कोशिकाओं में हमला करता है। जिसके कारण स्किन में कई कोशिकाएं बढ़ जाती है।  सोरायसिस की समस्या से निजात दिलाने के लिए कई कारगर घरेलू उपाय भी है। 

सोरायसिस से ठीक करने के घरेलू नुस्खे 

सेब का सिरका

आपको बता दें कि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सोरायसिस के कारण हो रही जलन, दर्द और लाल चकत्तों को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आधे कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर 15-20 मिनट हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम 2 बार करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि सेब का सिरका उस जगह र लगााए जहां कि स्किन फटी न हो।

गर्मी से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए बॉडी और माइंड को कूल रखने का फार्मूला

एलोवेरा

Image Source : TWITTER/JUDITHCALEB_
एलोवेरा

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल में एंटीसेप्टीक गुण पाए जाते हैं तो आपकी स्किन को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके लिए एलोवेरा जैल में थोड़ा सा लैवेंडर ऑयल मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे आपको रूखी स्किन और जलन से छुटकारा मिल जाएगा।  

नारियल तेल

Image Source : TWITTER/COCO_NOSE_
नारियल तेल

नारियल तेल

नारियल तेल में औषधिय गुणों का भंडार है। यह स्किन से दाग धब्बे हटाने के साथ-साथ रूखापन दूर करने में मदद करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले नारियल तेल को हल्का गुननुना करके स्किन में धीरे-धीरे मसाज करें। 

रात में किसी भी तरह से नहीं आ रही नींद तो अपनाइए ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

कैक्टस

स्वामी रामदेव के अनुसार सोरायसिस के कारण स्किन रूखी हो जाती है इसके साथ ही वह पपड़ी बनकर गिरने भी लगती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सरसों के तेल में कैक्टस डालकर अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इस तेल को स्किन में दिन में 2 बार लगाए। इससे 1 सप्ताह या 1 माह के अंदर रूखी स्किन से निजात मिल जाएगा। 

शरीर के हर मर्ज का इलाज करता है लहसुन का तेल, बनाना है आसान और फायदे अनेक

हल्दी

Image Source : TWITTER/PZEROOO
हल्दीहल्दी

हल्दी और गुलाब जल

हल्दी और गुलाबजल का लेप बना लें और सुबह-शााम इसे स्किन में लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement