1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बैठे-बैठे काम करने से क्यों होने लगता है पिंडलियों में दर्द, जानें इसका कारण और घरेलू इलाज

बैठे-बैठे काम करने से क्यों होने लगता है पिंडलियों में दर्द, जानें इसका कारण और घरेलू इलाज

बैठे-बैठे काम करने से पिंडलियों में दर्द अक्सर होने लगता है। अगर आप भी घर से काम कर रहे हैं या फिर ऑफिस में बैठकर तो इन उपायों को अपनाइए। दर्द में जल्द ही आराम मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 16, 2020 18:30 IST
Calf Pain- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Calf Pain - पिंडलियों में दर्द

लगातार बैठकर काम करने से शरीर कई समस्याओं से घिर जाता है। इसके साथ ही कंप्यूटर पर नजरें गड़ाए रखने से सिर भी भारी होने लगता है। बैठकर काम करने से होने वाली ये समस्याओं तो आम हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि बैठकर काम करने के बावजूद पैर की पिंडलियों यानि की पैर के निचले हिस्से में दर्द क्यों होने लगता है? जबकि इनका इस्तेमाल बैठकर काम करने के दौरान बिल्कुल भी नहीं हो रहा होता। ये जरूर मुनासिब है कि पैर के निचले हिस्से में चोट की वजह से दर्द होने लगे। अगर, ऐसा नहीं है तो फिर पैर की पिंडलियों में दर्द क्यों होता है?

पीरियड्स के दर्द को छूमंतर कर देगी एक चुटकी हींग, कई और बीमारियों के लिए भी रामबाण

डेस्क जॉब में पिंडलियों में दर्द का कारण 

कई घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने की वजह से पाचन तंत्र सही से काम नहीं कर पाता है। ऐसा होने पर शरीर को सही तरह से पूरा पोषण नहीं मिल मिलता। लिवर डिस्टर्ब होता है और पिंडलियों का दर्द लिवर की तरफ से यही इशारा करता है। यही कारण है कि लोग सिटिंग जॉब के दौरान कई बार सीट के पैर नीचे लटकाए रहते हैं तो कई बार उसे मोड़कर सीट पर बैठ जाते हैं। ऐसा करने से पिंडलियों के दर्द में आराम मिलता है। 

Work From Home

Image Source : PINTEREST
Work From Home - वर्क फ्रॉम होम

मांसपेशियों में खिंचाव होना भी है दर्द की वजह 
कई बार उछलते-कूदते या फिर गिर जाने से पैर में चोट लग जाती है। इस वजह से भी कई बार पिंडलियों में दर्द होने लगता है।

इंसान को अंदर से खोखला कर देता है डिप्रेशन, जानिए क्या हैं इसके लक्षण और बचने का तरीका

दर्द से छुटकारा पाने का तरीका

तुरंत लेना शुरू करें स्वस्थ आहार
पिंडलियों यानी की काल्फ हमारे पैरों के घुटनों से पंजों के बीच का भाग होता है। पिंडली में दर्द या फिर ऐंठन लगातार होने लगे तो इसका इलाज करना जरूरी हो जाता है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपके काम करने की शक्ति को धीरे-धीरे घटा सकती है। इसलिए जैसे ही आपको ऐसा महसूस हो तो तुरंत वर्कआउट और स्वस्थ आहार लेना शुरू कर दें।

Exercise

Image Source : PTI
Exercise - एक्सरसाइज

पैरों की तेल से मालिश करें 
पिंडलियों की मसाज करने से दर्द में राहत मिलती है। मसाज के लिए सरसों के तेल में लहसुन के कुछ टुकड़े डालें। इस तेल को धीमी आंच पर पकाइए। तेल के थोड़ा ठंडा होने पर पिंडलियों की मसाज करने से फायदा होगा। 

पैरों की करें सिकाई
पैर की सिकाई करना भी पिंडलियों के दर्द में राहत पहुंचाएगा। इसके लिए थोड़ा गुनगुना पानी करें और उसमें सेंधा नमक डाल लें। अब इसमे पैर डाल दें। ऐसा करने दर्द कम होगा। 

खाने में प्रोटीन भरपूर लें
डाइट में प्रोटीन शामिल करें। जैसे- दाल, ओट्स और साबुत अनाज। इसके साथ ही रोजाना स्ट्रेचिंग करें। इससे भी राहत मिलेगी। 

Pulses

Image Source : PTI
Pulses - दालें

 

 

 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बैठे-बैठे काम करने से क्यों होने लगता है पिंडलियों में दर्द, जानें इसका कारण और घरेलू इलाज News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment