A
Hindi News हेल्थ डेंगू के मरीज तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

डेंगू के मरीज तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

आजकल डेंगू के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं, डेंगू होने पर मरीज के प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं। आइए जानते हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या खाएं।

platelets- India TV Hindi Image Source : FREEPIK these foods increase platelets count

बारिश के मौसम में अगर सावधानी नहीं बरती जाए तो बहुत जल्द लोग डेंगू की चपेट में आ जाते हैं। डेंगू के शुरुआती लक्षण वायरल बुखार जैसे होते हैं लेकिन बाद में समस्या गंभीर होने लगती है। डेंगू होने पर सबसे ज्यादा समस्या प्लेटलेट्स काउंट के कम होने की होती है। डेंगू के मरीज के प्लेटलेट्स तेजी से कम होते हैं, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिन्हें खाने से शरीर में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ेगा।

तुरंत प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए क्या करें? (What foods will increase platelet count)

पपीते के पत्ते (papaya leaves)

डेंगू के मरीजों के शरीर में प्लेटलेट बढ़ाने के लिए पपीते के पत्ते कारगर साबित होते हैं। पपीते के पत्तों में ऐसे एंजाइम होते हैं जो शरीर में जाकर प्लेटलेट काउंट को बढ़ाते हैं। इसके लिए आप पपीते के पत्तों को धोएं और फिर मिक्सी में पीस लें। इसके बाद इन्हें छानकर रस अलग कर लें। पपीते के पत्तों का रस कड़वा होता है लेकिन इससे प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं।

गिलोय (Giloy)

आयुर्वेद में गिलोय से कई बीमारियों का इलाज संभव है, डेंगू की समस्या में भी गिलोय का सेवन फायदेमंद साबित होता है। प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए आप गिलोय को पानी में उबालकर पी सकते हैं, इसके अलावा बाजार में गिलोट की टेबलेट भी मिलती हैं। गिलोय के सेवन से प्लेटलेट्स जल्दी बढ़ते हैं। 

व्हीटग्रास (wheatgrass)

व्हीटग्रास की गिनती सुपरफूड्स में होती है, इसमें अमीनो एसिड, विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा होती है। शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए भी आप व्हीटग्रास का सेवन कर सकते हैं। घर में आप व्हीटग्रास का जूस बना सकते हैं या फिर इसके पाउडर को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं।

आंवला (Gooseberry)

विटामिन सी से भरपूर आंवला भी शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार साबित होता है। आंवला के सेवन से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आप आंवला का जूस पी सकते हैं या फिर इसके पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं। आंवले को कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: योग गुरु रामदेव ने बताया जोड़ों के दर्द के लिए पीड़ांतक तेल, जानें इसे घर में बनाने का तरीका

बरसात में बैंगन खाने से क्यों बचना चाहिए? कारण जान आप भी बना लेंगे इस सब्जी से दूरी

शोध में हुआ बड़ा खुलासा! साल 2050 तक दुनियाभर में होंगे गठिया के सौ करोड़ मरीज, कारण बस ये 1 बीमारी

Latest Health News