Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

शोध में हुआ बड़ा खुलासा! साल 2050 तक दुनियाभर में होंगे गठिया के सौ करोड़ मरीज, कारण बस ये 1 बीमारी

अब कम उम्र के लोगों में भी आप गठिया की समस्या देख सकते हैं। ऐसे में इस शोध ने इस बीमारी के एक बड़े कारण का खुलासा किया है। आइए, जानते हैं क्या है ये।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 25, 2023 8:43 IST
arthritis- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL arthritis

गठिया की बीमारी बड़ी तेजी से फैल रही है। पहले जहां इस बीमारी को सिर्फ लोगों की उम्र और अनुवांशिक कारणों से जोड़कर देखा जाता था, अब इसके पीछे कई ऐसे कारण हैं जो कि आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, Institute for health metrics and evaluation में छपी एक रिपोर्ट की मानें तो गठिया का एक बड़ा कारण मोटापा हो सकता है। इस लिहाज से आने वाले सालों में गठिया के मरीज तेजी से बढ़ सकते हैं। इस शोध में साफ शब्दों में बताया गया है कि साल 2050 तक दुनियाभर में गठिया के सौ करोड़ मरीज हो सकते हैं। क्यों और कैसे, तो विस्तार से जानते हैं इस शोध के बारे में।

साल 2050 तक दुनियाभर में होंगे गठिया के सौ करोड़ मरीज

 Institute for health metrics and evaluation की इस रिपोर्ट की मानें तो, दुनियाभर में 30 साल या इससे ऊपर की 15 प्रतिशत आबादी इस बीमारी की शिकार है। जबकि साल 2020 तक 59.5 प्रतिशत लोग ही इसके शिकार थे। अब इस शोध के जरिए अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2050 तक दुनियाभर में लगभग 1 अरब लोग यानी कि 100 करोड़ लोग इस बीमारी के शिकार हो सकते हैं।  

Obesity

Image Source : SOCIAL
Obesity

इन विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा होती है एसिडिटी, दिनभर रहते हैं खट्टी डकार से परेशान

गठिया का कारण हो सकता है मोटापा- Arthritis due to obesity in hindi

इस शोध को लैंसेट ने प्रकाशित किया है और बताया कि इस तरह से गठिया बढ़ने का असल कारण मोटापा हो सकता है। दरअसल, मोटापा बढ़ने  से शरीर के अतिरिक्त वजन के कारण जोड़ों पर अधिक भार पड़ना है, जिससे आर्टिकुलर कार्टिलेज (articular cartilage) को नुकसान होता है। इससे हड्डियों में सूजन के साथ दर्द की समस्या बढ़ती है और आप आसानी से गठिया की बीमारी के शिकार हो सकते हैं। 

प्रेगनेंसी के दौरान डाइट में शामिल करें ये सोया से बनी ये हाई प्रोटीन चीज, जानें फायदे

इसके अलावा जब आपका मोटापा बढ़ता है तो, फैट की मात्रा शरीर और मांसपेशियों में भी बढ़ती है। इससे मूवमेंट्स मुश्किल हो जाते हैं, ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और फिर गठियों में दर्द की समस्या  शुरू होती है। तो, गठिया की बीमारी से बचना है तो मोटापा कंट्रोल करें। इसके लिए शुगर कंट्रोल करें, एक्सरसाइज करें और डाइट का खास ख्याल रखें। ताकि, शरीर का भार आपकी हड्डियों को न झेलना पड़े।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement