Sunday, April 28, 2024
Advertisement

प्रेगनेंसी के दौरान डाइट में शामिल करें ये सोया से बनी ये हाई प्रोटीन चीज, जानें फायदे

सोया से बनने वाला टोफू बिल्कुल पनीर की तरह दिखता है और स्वाद में भी पनीर जैसा ही होता है। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी में टोफू खाने के फायदे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: August 24, 2023 22:28 IST
tofu benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tofu benefits

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन हर महिला के लिए प्रेगनेंसी का एक्सपीरिएंस बिल्कुल अलग होता है, किसी को खट्टा खाना पसंद होता है तो किसी को मीठी चीजें खाना पसंद होता है। वहीं कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान दूध और अंडे से नफरत हो जाती है। ऐसे में आप प्रेगनेंसी के दौरान अपनी डाइट में सोया से बनने वाला टोफू शामिल कर सकती हैं। टोफू खाने से न सिर्फ शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है बल्कि कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी में टोफू खाने के फायदे।

हड्डियों की मजबूती

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कैल्शियम से भरपूर डाइट लेनी चाहिए, क्योंकि गर्भाशय में पल रहे शिशु के विकास के लिए भी कैल्शियम चाहिए होता है। ऐसे में अगर महिलाएं कैल्शियम से भरपूर खाना नहीं खाएंगी तो कैल्शियम डेफिशिएंसी के कारण अर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। टोफू आपके डेली की कैल्शियम की जरूरत को पूरा कर सकता है।

एनीमिया कम करे

प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं में एनीमिया की शिकायत हो जाती है, ऐसे में टोफू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। टोफू में आयरन पाया जाता है, जिसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन प्रोडक्शन बढ़ सकता है। एनीमिया के कारण महिलाओं के सिर में दर्द और कमजोरी भी महसूस होने लगती है। 

दिल को रखे हेल्दी

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर टोफू प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को दिल की समस्याओं से बचा सकता है। टोफू खाने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से काम करता है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

बालों की सेहत 

प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या होने लगती है, ऐसे में टोफू खाने से आपके बालों को पोषण मिलेगा। टोफू शरीर में केराटिन प्रोटीन की कमी को दूर करता है, जिससे  हेयर फॉल की समस्या कम होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: डॉक्टर से फोन और वीडियो कॉल पर बात करके नहीं मिलेगी इन बीमारियों की दवा, NMC ने लागू किए नए नियम

तेजी से बढ़ रही हैं आंखों से जुड़ी समस्याएं, स्वामी रामदेव के ये टिप्स आसानी से आ सकते हैं काम

रोजमर्रा के ये 4 काम कमजोर कर सकती हैं महिलाओं की पेल्विक मांसपेशियां, बच्चेदानी खिसकने का ज्यादा होता है डर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement