Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बरसात में बैंगन खाने से क्यों बचना चाहिए? कारण जान आप भी बना लेंगे इस सब्जी से दूरी

बरसात में बैंगन: बरसात में कुछ सब्जियों का सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, इनसे पेट में इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 25, 2023 10:02 IST
 brinjal in rainy season- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL brinjal in rainy season

बरसात में बैंगन: बरसात के मौसम में कुछ सब्जियों का सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा इसलिए कि इस मौसम में फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है और फिर पेट से जुड़ी बीमारियां भी आपको परेशान कर सकती हैं। ऐसी ही एक सब्जी है बैंगन (brinjal in rainy season), जिसमें विटामिन सी होने के साथ सोलनिन नाम का एक कंपाउंड होता है जिसका सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसके अलावा भी बरसात में इस सब्जी को खाने के कई नुकसान क्यों और कैसे हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बरसात में बैंगन खाने से क्यों बचना चाहिए-Why we should avoid brinjal in rainy season in hindi

1. बैंगन बन सकता है इंफेक्शन का कारण

बरसात में बैंगन खाना आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। दरअसल, बैंगन में छोटे-छोटे कीड़े छिपे हुए हो सकते हैं जो कि इनके बीजों के साथ आपको कई बार नजर भी न आए। असल में ये मौसम छोटे जीवों के लिए प्रजनन का मौसम है जिनके लार्वा ऐसी सब्जियो में बीजों के साथ छिपे रहते हैं। यही चीज बैंगन के साथ भी है। तो, जब आप बैंगन खाते हैं तो ये फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का कारण बन सकता है। ये पेट में इंफेक्शन पैदा कर सकता है। फूड प्वाइजनिंग हो सकती है और आप गंभीर रूप से भी बीमार पड़ सकते हैं। 

 brinjal side effects

Image Source : SOCIAL
brinjal side effects

शोध में हुआ बड़ा खुलासा! साल 2050 तक दुनियाभर में होंगे गठिया के सौ करोड़ मरीज, कारण बस ये 1 बीमारी

2. जोड़ों का दर्द बढ़ा सकता है

सब्जी के कुछ प्रकार आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद भी हो सकते हैं और नुकसानदेह भी। जैसे कि बैंगन जो कि नाइटशेड परिवार की सब्जी है और इसमें सोलनिन नामक कैमिकल होता है जो कि हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं को बढ़ा सकता है। इससे कैल्शियम का क्षरण होता है और फिर ये सूजन बढ़ाता है जिससे आपको गठिया की समस्या हो सकती है। इसलिए भी गठिया के मरीजों को बैंगन खाने से मना किया जाता है। 

इन विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा होती है एसिडिटी, दिनभर रहते हैं खट्टी डकार से परेशान

तो, इस मौसम में आपको बैंगन खाने से बचना चाहिए। साथ ही आपको उन सब्जियों को खाने की कोशिश करनी चाहिए जिनमें बीज न हो और अंदर से कीड़े पनपने के चांस कम हो। जैसे कि आलू, बीन्स और तुरई जैसी सब्जियां।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement