A
Hindi News हेल्थ प्री डायबिटीज वाले हो जाएं सावधान! लाइफस्टाइल में नहीं किए ये 5 बदलाव तो Diabetes के हो जाएंगे परमानेंट शिकार

प्री डायबिटीज वाले हो जाएं सावधान! लाइफस्टाइल में नहीं किए ये 5 बदलाव तो Diabetes के हो जाएंगे परमानेंट शिकार

यूके मेडिकल जर्नल ‘Lancet’ में प्रकाशित आईसीएमआर की एक स्टडी के मुताबिक, भारत में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। समय रहते अगर लाइफस्टाइल में बदलाव नहीं किया गया तो ये खतरनाक साबित हो सकता है।

How to cure prediabetes- India TV Hindi Image Source : PIXABAY/FREEPIK How to cure prediabetes

आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण शरीर में कई गंभीर बीमारियां लग रही हैं, जिनमें सबसे ज्यादा डायबिटीज पैर पसार रही है। द लैंसेट डायबिटीज एंड एंडोक्रिनोलॉजी जर्नल की नई रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं,  साल 2019 में यह आंकड़ा 7 करोड़ के करीब था। वहीं प्री-डायबिटीज के शिकार लोगों के आंकड़े भी हैरान कर देने वाले हैं। ऐसे में अगर आपने अभी भी अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखा तो आप प्री डायबिटीज से कब डायबिटीज के परमानेंट शिकार बन जाएंगे ये पता भी नहीं चलेगा।

यहां हम आपको बताने वाले हैं कि अपनी लाइफस्टाइल में कौन से बदलाव करके आप अपनी प्री डायबिटीज को ठीक (how cure pre-diabetes) कर सकते हैं। 

प्री डायबिटीज को कैसे रोकें? (how to prevent pre diabetes)

  1. प्री डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने वजन को कंट्रोल में करना चाहिए। इसके लिए वह अपनी दिनचर्या में कम से कम 30 मिनट की एक्ससाइज शामिल करें।
  2. स्मोकिंग करने वालों में डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप प्री डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं तो आज ही स्मोकिंग बंद कर दें। स्मोकिंग से शरीर में इन्फ्लेमेशन बढ़ती है, जिससे इंसुलिन की फंक्शनिंग पर असर पड़ता है।
  3. एक स्वस्थ शरीर के लिए हर व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहता है। अगर आप कम नींद लेते हैं तो इससे प्री डायबिटीज और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।
  4. अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें, फाइबर ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल रखने में मददगार होता है।
  5. अपने दिन की शुरुआत मेथी के पानी से करें। ये प्री डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद होता है। सुबह का नाश्ता जरूर करें और ऑफिस जाते हुए लंच घर से लेकर जाएं। बाहर का खाना खाने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: इस पेड़ के फल, पत्ते और बीज सब हैं औषधीय गुणों से भरपूर, Diabetes समेत इन बीमारियों में है फायदेमंद 

सफर के बीच में आने लगे उल्टी तो करें ये 5 उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

क्या आपको पता है शहद और घी के सेवन का सही तरीका? 80% लोग करते हैं ये 2 गलतियां

Latest Health News