Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सफर के बीच में आने लगे उल्टी तो करें ये 5 उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

motion sickness while travelling: पहाड़ों पर सफर के दौरान कार या बस में कई लोगों को उल्टी आने लगती है, जिसके कारण उनका सफर बर्बाद हो जाता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 09, 2023 17:12 IST
How to stop vomiting- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to stop vomiting in minutes

जून के महीने में गर्मी के कारण पहाड़ों पर घूमने जाने वालों की लाइन लगी रहती है। लेकिन कुछ लोगों के लिए पहाड़ों का सफर मजा देने के बजाए सजा बन जाता है। दरअसल, कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पहाड़ों में कार या बस पर सफर करने के दौरान उल्टी आने लगती हैं। ऐसे में उनका पूरा सफर खराब हो जाता है और डिहाइड्रेशन के कारण कई और समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में जिस शख्स को उल्टी आ रही हो वो तो परेशान होता ही है साथ ही उनके दोस्त और रिश्तेदारों को भी चिंता होने लगती है। ऐसे में हम आपके कुछ उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आपका पहाड़ों का सफर मजे से कट सकता है।

उल्टी का तुरंत इलाज क्या है? (How to stop vomiting in minutes)

  1. पहाड़ों के सफर पर निकलने से पहले अपने साथ अदरक जरूर लेकर जाएं। जब भी आपको सफर के दौरान उल्टी जैसा महसूस हो तो आप अदरक को अपने मुंह में रख लें। ऐसा करने से उल्टी और मोशन सिकनेस से राहत मिलती है।
  2. सफर के दौरान पुदीने की फ्रेश पत्तियां अपने साथ लेकर जाएं और अगर फ्रेश पत्तियां नहीं हैं तो पेपरमिंट ऑयल लेकर जाएं। जब भी उल्टी आए तो आप पुदीने की पत्तियां चबा लें या फिर पेपरमिंट ऑयल को किसी कपड़े पर डालकर सूंघें।
  3. नींबू से उल्टी को कंट्रोल किया जा सकता है। सफर पर अपने साथ नींबू जरूर रखें। जब भी आपको उल्टी महसूस हो या फिर आ जाए तो नींबू को पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपको आराम मिलेगा।
  4. सफर के दौरान काला नमक भी अपने साथ रखें। जब भी उल्टी महसूस हो आप काले नमक को नींबू और पानी के साथ मिलाकर पिएं, तुरंत आराम मिलेगा।
  5. कई औषधीय गुणों से भरपूर लौंग को अपने साथ हमेशा रखें। सफर के दौरान उल्टी या घबराहट महसूस होने पर लौंग को मुंह में रख लें, ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: आंखों की कमजोर होती रोशनी से हैं परेशान? Vitamin A से भरपूर इन जूस को पीने से हट जाएगा चश्मा

इसलिए अल्कोहल से बना लेनी चाहिए दूरी, रुजुता दिवेकर ने बताए शराब के नुकसान

क्या आपको पता है शहद और घी के सेवन का सही तरीका? 80% लोग करते हैं ये 2 गलतियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement