Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आपको पता है शहद और घी के सेवन का सही तरीका? 80% लोग करते हैं ये 2 गलतियां

शहद का सेवन करने के नियम के बारे में आप क्या जानते हैं? इसी तरह घी के सेवन का भी लोगों को सही तरीका नहीं मालूम होता है। तो, आज जान लें शहद और घी के सेवन का सही तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 09, 2023 13:51 IST
honey_ghee- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK honey_ghee

वेट लॉस से लेकर बॉडी बिल्डिंग लग, शहद और घी का कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है। ये दोनों ऐसी चीजें हैं जिनके शरीर के लिए हजारों फायदे हैं। जैसे कि शहद एंटीबैक्टीरियल तो घी एंटी इंफ्लेमेटरी। एक आपको इंफेक्शन से बचा सकता है तो दूसरा आपको दर्द से बचाता है। लेकिन,ज्यादातर लोगों को इन दोनों के सेवन का सही तरीका मालूम नहीं होता और लोग अक्सर ये गलती ( right way to eat ghee and honey in hindi)कर जाते हैं। क्या हैं ये 2 गलतियां, आइए जानते हैं विस्तार से।

शहद और घी के सेवन का सही तरीका-How do you eat honey and ghee in hindi

1. शहद का सेवन करने के नियम -best way of consuming honey

ज्यादातर लोग शहद के सेवन का सही तरीका नहीं जानते। वे अक्सर इसे गर्म चीजों में मिलाकर लेते है या फिर किसी चीज में पका कर लेते हैं। जबकि जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, शहद के प्राकृतिक गुण खत्म होने लगते हैं। जैसे कि इसका एंटीबैक्टीरियल गुण। इसके कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और हाइड्रेटिंग गुण। इसलिए आयुर्वेद का नियम है शहद को अलग से और नेचुरल तरीके से ही लें। जैसे

-1 चम्मच शहद खाएं और फिर गर्म पानी पिएं। ये वेट लॉस में शहद के सेवन का सही तरीका है।
-दूसरा सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले भी आप इसे खा सकते हैं।
-साथ ही किसी भी चीज को मिठास देने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर रहे हैं तो गैस बंद करने के बाद शहद मिलाएं। गैस पर चढ़ाकर नहीं।

how_to_have_honey_and_ghee

Image Source : SOCIAL
how_to_have_honey_and_ghee

शरीर के लिए किसी अपराध से कम नहीं है पेशाब रोकना, बीमारियां जान कभी नहीं करेंगे ये गलती

2. घी का सेवन कैसे करना चाहिए-best way to consume ghee

घी का सेवन करने के सही तरीके के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता। दरअसल, होता ये है कि अक्सर लोग घी को खाने में ऊपर से तब मिला लेते हैं जब ये बन रहा होता। जबकि, ये फैट कॉन्टेंट को बढ़ाता है और अपने गुणों को खोकर फैट और हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनने लगता है। इसलिए, कभी भी घी को खाना खाते समय मिलाएं। जैसेकि रोटी में तब लगाएं जब आप खाने बैठें। दाल और चावल में मिला लें। पर इसे तड़का मारने के लिए इस्तेमाल न करें।

आंखों की कमजोर होती रोशनी से हैं परेशान? Vitamin A से भरपूर इन जूस को पीने से हट जाएगा चश्मा

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement