Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आंखों की कमजोर होती रोशनी से हैं परेशान? Vitamin A से भरपूर इन जूस को पीने से हट जाएगा चश्मा

Juice for Eye sight : खराब लाइफस्टाइल और खान-पान का असर हमारी आंखों पर पड़ता और नजर कमजोर हो जाती है। अगर समय रहते आप अपनी डाइट में सुधार कर लें तो आपकी आंखों की रोशनी सुधर सकती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 09, 2023 13:26 IST
Juices to improve eye sight - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Juices to improve eye sight

आजकल स्कूल जाने वाले बच्चे हों या फिर ऑफिस जाने वाले लोग, सभी का कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फोन पर ज्यादा वक्त बीतता है। ऐसे में लोगों की नजर कमजोर हो जाती है और चश्मा लग जाता है। ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करने के बाद घर में ओटीटी पर फिल्में और वेब सीरीज देखने की वजह से लोग नींद भी अच्छे से नहीं लेते हैं। एक स्वस्थ शरीर के लिए नींद बहुत जरूरी है, ऐसे में नींद की कमी के कारण भी आंखों की रोशनी खराब होने लगती है। आंखों को अच्छा रखने के लिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिनमें विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट हों। यहां हम आपको विटामिन ए से भरपूर जूस की रेसिपी बता रहे हैं जिन्हें पीने के बाद आपकी आखों से चश्मा हट सकता है।

आंख की रोशनी तेज करने के लिए जूस (Juices to Improve Vision and Eye Health)

आंखों के लिए पालक (spinach for eyes)

हरी सब्जियों में पालक का नाम सबसे पहले आता है। विटामिन ए से भरपूर पालक आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होती है। पालक का जूस अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको 1 महीने में इसका असर दिखने लगेगा। पालक को जूस के अलावा उबाल कर भी खाया जा सकता है।

आंखों के लिए गाजर (Carrot  for eyes)

गाजर आंखों के लिए वरदान का काम करती है। विटामिन ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर का जूस पीने से आंखों की रोशनी अच्छी होती है इसके अलावा Night Blindness का रिस्क भी कम होता है।

आंखों के लिए ब्रोकली (Broccoli for eyes)

फूल गोभी की प्रजाती वाली ब्रोकली आजकल आसानी से बाजारों में मिलती है। ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो कि आंखों की रोशनी से लिए फायदेमंद होता है। ब्रोकली का जूस अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे को इससे आपकी आंखों की रोशनी अच्छी हो जाएगी और रेटिना भी हेल्दी रहेगी।

आंखों के लिए टमाटर (Tomato for eyes)

टमाटर का प्रयोग हर घर में होता है, पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर में विटामिन A और विटामिन C पाया जाता है जो कि आखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है। टमाटर का जूस पीने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

आंखों के लिए शकरकंद

Sweet Potato  यानी शकरकंद आंखों के लिए फायदेमंद होती है। इसका जूस पीने से आंखों के रोशनी बढ़ती है। जूस के अलावा आप शकरकंद को उबालकर भी खा सकते हैं। आयरन, फाइबर और विटामिन A से भरपूर शकरकंद खाने से आपका स्वास्थ अच्छा रहेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: नमक छिड़ककर खाते हैं फल तो सावधान! हो न जाएं इन रोगों के आसान शिकार

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग सिर्फ इस 1 बीमारी के शिकार, नींद उड़ा देगी ICMR की ये रिपोर्ट

समय के साथ खोखली होती हड्डियों में लाएं जान, दूध के साथ लें ये कश्मीरी ड्राई फ्रूट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement