Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग सिर्फ इस 1 बीमारी के शिकार, नींद उड़ा देगी ICMR की ये रिपोर्ट

डायबिटीज, एक महामारी बनती जा रही है जिससे एक बड़ी आबादी खतरे में है। खासकर कि भारत में ये स्थिति बेहद खराब है और ये राज्य इस मामले में टॉप पर है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 09, 2023 9:19 IST
diabetes_icmr_report- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL diabetes_icmr_report

Diabetes in India: डायबिटीज की बीमारी, स्वीट प्वाइजन की तरह लोगों को निगल रही है। ये बीमारी शुरू तो होती है शुगर के खराब मेटाबोलिज्म से लेकिन, ये धीमे-धीमे हमारे ब्लड वेसेल्स, दिल, पेट, लिवर, किडनी, आंख और ब्रेन तक को अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में इंडियन मेडिकल काउंसिल की एक (Indian Council of Medical Research)  रिपोर्ट आई है जिसे पढ़कर आपकी नींद उड़ सकती है। जी हां, इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे, भारत की एक बड़ी आबादी मौत के मुंह में है। जानते हैं इस रिपोर्ट के बारे में विस्तार से।

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज के शिकार: ICMR

भारत में लगभग 10 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज की बीमारी के शिकार हैं। द लैंसेट (lancet report) में छपी आईएमआर की ये रिपोर्ट बताती है कि 101 million यानी कि 10 करोड़, 10 लाख लोग डायबिटीज के मरीज हैं। इतना ही नहीं इसमें ये भी बताया गया है कि किस राज्य के लोग इस बीमारी के ज्यादा शिकार हैं। 

समय के साथ खोखली होती हड्डियों में लाएं जान, दूध के साथ लें ये कश्मीरी ड्राई फ्रूट

डायबिटीज में टॉप पर है गोवा

डायबिटीज में कुछ राज्य (highest diabetes rate state in india) बहुत तेजी से आगे निकल गए हैं। जैसे कि गोवा की 26.4% आबादी, पुडुचेरी की 26.3% आबादी और केरल की 25.5% आबादी डायबिटीज की शिकार है। तो, बाकी राज्यों जैसे यूपी, एमपी और बिहार में आने वाले सालों में एक बड़ी आबादी इसकी शिकार हो सकती है। 

diabetes

Image Source : SOCIAL
diabetes

15.3% आबादी प्रीडायबिटीक

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की 15 प्रतिशत आबादी प्रीडायबिटीक है। इतना ही नहीं, 35.5% आबादी हाइपटेंशन और हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकार है। साथ ही लगभग 29% लोग मोटापे से परेशान हैं। इस प्रकार से ये डेटा बताते हैं आने वाले सालों में भारत की एक बड़ी आबादी बीमार हो सकती है।

पैरों में दर्द से परेशान रहते हैं इस विटामिन की कमी वाले लोग, कई बार कपड़े से बांध लेते हैं अपना पैर

डाइट और एक्सरसाइज पर दें ध्यान

इस रिपोर्ट को पढ़कर परेशान होने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि ये तनाव बीपी बढ़ाएगी  और अन्य बीमारियों का शिकार बनाएगी। तो, अच्छा यही होगा कि आप एक्सरसाइज करें, हेल्दी डाइट लें और मेटाबोलिज्म सही रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement