Friday, April 19, 2024
Advertisement

पैरों में दर्द से परेशान रहते हैं इस विटामिन की कमी वाले लोग, कई बार कपड़े से बांध लेते हैं अपना पैर

Vitamin deficiency and leg cramps: विटामिन की कमी से पैरों में तेज दर्द भी हो सकता है। ऐसे में इस विटामिन के बारे में जानें और शरीर में इसकी कमी को दूर करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 08, 2023 13:14 IST
leg_cramps- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL leg_cramps

कुछ लोगों को रात होते ही पैर दर्द होता है। तो, कुछ लोग हर दिन या अक्सर अकारण ही पैर दर्द की शिकायत करते हैं। अगर ये थकान और कमजोरी नहीं है तो, ये शरीर में किसी विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है। जी हां और इस कमी को हल्के में लेना सही नहीं है। दरअसल, कुछ विटामिन की कमी मसल्स में खिंचाव और बेचैनी पैदा करती है जिससे आपके पैरों में दर्द हो सकता है। इसके अलावा ये कई बाप ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करती है जिससे आपके पैरों में दर्द हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है-Which vitamin deficiency causes leg cramps in hindi

विटामिन बी 12 (vitamin b12 leg cramps) की कमी से आपके पैरों में तेज दर्द हो सकता है। विटामिन बी 12 की कमी से कई प्रकार से न्यूरोलॉजिकल समस्याएं होती हैं जिनमें से एक है हाथों और पैरों में पेरेस्टेसिया, मांसपेशियों में ऐंठन, चक्कर आना, संज्ञानात्मक गड़बड़ी और मैक्रोसाइटिक एनीमिया। ऐसे लोगों को पैरों में इन तमाम वजह से बेचैनी और दर्द महसूस हो सकती है। ये दर्द इतना ज्यादा हो सकता है कि उन्हें अपने पैरों को बांध कर सोना पड़े।

यूरिक एसिड वालों के लिए वरदान है पानी से भरपूर ये फल, फ्लश ऑउट कर सकता है प्यूरिन की पथरी

इसके अलावा विटामिन बी 12 की कमी  आपके मांसपेशियों के टिशूज को ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन करने से रोक रही है। इससे मांसपेशियों में ऐंठन या कमजोरी जैसे लक्षण महसूस होते हैं और ये लक्षण पैर दर्द के रूप में आपके सामने आ सकता है। 

b12_foods

Image Source : SOCIAL
b12_foods

विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स खाएं-Vitamin B12 Foods

पैरों के इस दर्द से बचने का एक उपाय ये है कि आप विटामिन बी12 से भरपूर कुछ फूड्स का सेवन करें। इसके लिए अपने रेगुलर डाइट ेमं इस फूड्स को रखें। जैसे कि मांस और मछली का सेवन करें। कुछ नहीं तो रोजाना 1 अंडा जरूर खाएं। इसके अलावा आप पनीर, ओट्स और रागी से मोटे अमाज और दूध का भी सेवन कर सकते हैं। साथ ही अपने खाने में रंग-बिरंगी हाई एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर सब्जियों को शामिल करें। 

मुंह की बदबू से भरी महफिल में होती है बेइज्जती? इन 5 उपायों के बाद खुलकर करेंगे बात

इसके अलावा दर्द से परेशान न हो कोशिश करें कि रात में दर्द होने पर सरसों के तेल से पैरों की मालिश करें। गर्म पानी में नमक डालकर पैरों की सिकाई करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement