Friday, March 29, 2024
Advertisement

समय के साथ खोखली होती हड्डियों में लाएं जान, दूध के साथ लें ये कश्मीरी ड्राई फ्रूट

दूध और खुबानी के फायदे: कश्मीरी लाल खुबानी जो कि सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, आपकी हड्डियों के लिए कई प्रकार से काम करती है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 09, 2023 7:07 IST
Apricot_with_milk - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Apricot_with_milk

दूध और खुबानी के फायदे: खुबानी (Apricot) बहुत की टेस्टी ड्राई फ्रूट है। ये भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में पाई जाती है पर कश्मीरी खुबानी की बात ही कुछ और है। दरअसल, ये खुबानी लाल रंग की और ज्यादा टेस्टी होती है। इसे लोग दो प्रकार से खाते हैं। एक यूं ही कच्चा और दूसरा सूखाकर। लेकिन, लंबे समय के लिए उपयोग में ड्राई खुबानी (dry apricot) ही काम आती है। पर आज हम कैल्शिम की कमी वाले लोगों के लिए खुबानी के फायदे (apricot benefits for bones) की बात करेंगे। जानेंगे कि कैसे, दूध के साथ खुबानी का सेवन हड्डियों से जुड़ी आपकी कई समस्याओं का हल बन सकता है।

दूध और खुबानी-Khubani with milk

दूध और खुबानी, दोनों मिलाकर पीना आपकी हड्डियों की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आपको करना ये है कि  खुबानी को दूध में उबालकर पीना है। इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं कि खुबानी को दूध में भिगोकर रख दें, फिर इसका मिल्कशेक बनाएं और ऊपर से थोड़ा केसर छिड़ककर इसका सेवन करें।

Apricot_with_milk_benefits

Image Source : SOCIAL
Apricot_with_milk_benefits

नमक छिड़ककर खाते हैं फल तो सावधान! हो न जाएं इन रोगों के आसान शिकार

दूध और खुबानी के फायदे-Apricot with milk benefits

1. कैल्शियम की कमी होगी दूर

कैल्शियम की कमी में दूध और खुबानी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, दूध में कैल्शियम तो होता ही है लेकिन जब आप खुबानी को इसके साथ लेते हैं तो ये कैल्शियम के अवशोषण को बेहतर बनाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। 

2. पोटेशियम से भरपूर

पोटेशियम से भरपूर दूध और खुबानी, सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। दरअसल, पोटेशियम एसिड लोड को बेअसर कर सकता है और हड्डी से कैल्शियम की कमी को कम कर सकता है, जिससे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है और हड्डियां मजबूत होती हैं। 

पैरों में दर्द से परेशान रहते हैं इस विटामिन की कमी वाले लोग, कई बार कपड़े से बांध लेते हैं अपना पैर

3. स्टैमिना बूस्टर है दूध और खुबानी

स्टैमिना बूस्टर है दूध और खुबानी क्योंकि इसे पीकर आपके मसल्स और सेल्स की ताकत बढ़ती है और आप बेहतर महसूस करते हैं। इसके अलावा ये आपकी हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाने में मदद करता है और फिर हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचाता है। इस प्रकार ये दोनों ही आपको हड्डियों की कई समस्याओं से बचा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement