Thursday, April 25, 2024
Advertisement

शरीर के लिए किसी अपराध से कम नहीं है पेशाब रोकना, बीमारियां जान कभी नहीं करेंगे ये गलती

पेशाब रोकने के नुकसान: ऑफिस में, घर में तो कभी सफर में अक्सर लोग पेशाब रोककर बैठे रहते हैं। ऐसे में जान लें क्यों शरीर इस अपराध की माफी नहीं देगा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 09, 2023 12:17 IST
holding_urine_side_effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL holding_urine_side_effects

पेशाब रोकने के नुकसान:  हम अपनी बीमारियों और शारीरिक स्थितियों के खुद ही जिम्मेदार हैं। दरअसल, लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ गलतियां हमें बीमार करती हैं और बैठे-बैठे हम हॉस्पिटल की लाइन में लग जाते हैं। ऐसी ही एक गलती है पेशाब रोकना। शरीर के लिए तो इसे आप एक अपराध मान सकते हैं और गंभीर बीमारियों (holding urine side effects)के शिकार हो सकते हैं। तो, आिए हम आपको बताते हैं पेशाब रोकने से होने वाली इन बीमारियां के बारे में। 

पेशाब रोकने से होने वाली बीमारियां-Diseases caused by holding urine in hindi

1. ब्लैडर खराब होगा-Weak bladder muscles 

ब्लैडर, उस जगह को समझें जिसमें पेशाब की थैली होती और यहीं ये पेशाब जमा होकर बाहर निकलता है। जब आप पेशाब रोककर रखते हैं तो इस थैली पर प्रेशर पड़ता है और ब्लैडर को नुकसान हो सकता है। इससे इस ब्लैडर की मांसपेशियां कमजोर होती हैं और कई बार तो ये फट भी सकती हैं। 

तेजी से बढ़ते दिल की बीमारियों के बीच स्वामी रामदेव से जानें ये हार्ट हेल्दी टिप्स

2. यूटीआई इंफेक्शन- UTI Infection

यूटीआई इंफेक्शन का एक बड़ा कारण है पेशाब को रोककर रखना। जी हां, पेशाब असल में आपके शरीर का डिटॉक्सीफाइंग प्रोसेस है और जब आप इसे रोकते हैं तो ये बैक्टीरिया बिल्डअप को बढ़ावा देता है। इससे पीएच खराब होता है और आप यूटीआई इंफेक्शन के शिकार हो जाते हैं।

kidney_disease

Image Source : FREEPIK
kidney_disease

3. किडनी खराब होगा-Kidney Diseases

किडनी खराब होगा, असल में पेशाब और शरीर में फिल्ट्रेशन के प्रोसेस से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, जब आप पेशाब रोककर रखते हैं तो शरीर का फिल्ट्रेशन खराब होता है और इससे किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं लंबे समय में ये आदत किडनी सेल्स को नुकसान पहुंचाकर किडनी डैमेज का कारण बन सकती है।

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग सिर्फ इस 1 बीमारी के शिकार, नींद उड़ा देगी ICMR की ये रिपोर्ट

4. शरीर में सूजन रहेगी-Body Swelling

शरीर में सूजन तब होता है जब शरीर में सोडियम या तरह पदार्थ जमा होने लगता है। जब आप पेशाब रोक रहे हैं तो अतिरिक्त तरह पदार्थ को बढ़ा रहे हैं। इससे शरीर में सूजन पैदा हो सकती है। इसके अलावा लंबे समय तक आप शरीर में इसका प्रभाव देख सकते हैं।

तो, इस आदत को छोड़ दें। पेशाब न रोकें। जब आए, जाकर फ्रेश होकर आएं। ताकि शरीर स्वस्थ रहे और आपका बीमारियों से बचाव हो।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement